भोपाल । अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अभी से तैयारी में जुट गई है। पिछले दिनों भोपाल में हुई बैठक के बाद यह तय हुआ है कि प्रदेश के साथ हर जिले का वचन पत्र बनवाया जाए। पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में बनी प्रदेश स्तरीय कमेटी में 8 लोगों को शामिल किया गया है, जिन्हें अलग-अलग जिलों में वचन पत्र समिति प्रभारी भी बनाया गया है।
यह वचन पत्र अगले तीन महीने में बनकर तैयार होगा। पार्टी के निर्देश है कि इसे बनाते समय जिले के प्रभारी, सह प्रभारी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष व पदाधिकारी, विधायक, सांसद, पूर्व विधायक, स्थानीय संस्थाओं के प्रतिनिधि, मोर्चा संगठन अध्यक्ष, विभाग-प्रकोष्ठ अध्यक्ष से चर्चा करना होगा। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों, प्रतिष्ठित नागरिकों (डॉक्टर, इंजीनियर, उद्योगपति, व्यापारी) से भी सुझाव लेना होंगे।
समिति के सदस्य हर क्षेत्र और हर तबके की राय के आधार पर वचन पत्र तैयार किया जाएगा। वचन पत्र के लिए डेढ़ दर्जन से ज्यादा मुद्दों पर विचार किया जा रहा है।  डीजल-पेट्रोल पर से टैक्स कम करना, नर्मदा संरक्षण और शराबबंदी जैसे मुद्दों को भी प्रमुखता से उठाया जा सकता है। नर्मदा संरक्षण के लिए कानून बनाने का मुद्दा शामिल करने पर भी विचार किया जा रहा है। कांग्रेस लोगों से डीजल-पेट्रोल पर वैट और इंट्री टैक्स कम कर सस्ता करने का वादा भी करने जा रही है। वचन पत्र में युवाओं को रोजगार, महिला सुरक्षा, कुपोषण, मातृ एवं शिशु मृत्युदर को कम करना, भ्रष्टाचार, प्रशासनिक सुधार, सिंचाई का रकबा बढ़ाना, निवेश एवं औद्योगिकीकरण, शराबबंदी, फूड प्रोसेसिंग प्लांट और आई पार्क स्थापित करना, नर्मदा संरक्षण के लिए कानून बनाने का मुद्दा भी वचन पत्र में शामिल किया जाएगा।