भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के क्रय एवं भंडार निदेशालय द्वारा अपने मुंबई स्थित परिसर और देश भर के विभिन्न हिस्सों में स्थित क्षेत्रीय इकाईयों में कनिष्ठ क्रय सहायक / कनिष्ठ भंडारी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। निदेशालय द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.1/डीपीएस/2022) के अनुसार कुल 70 पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें से 13 पद अनारक्षित हैं, जबकि 23 एससी, 12 ओबीसी और 22 ईडब्ल्यूएस कटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

परमाणु उर्जा विभाग में कनिष्ठ क्रय सहायक / कनिष्ठ भंडारी की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, dpsdae.gov.in, पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया वीरवार, 20 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 10 नवंबर तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के दौरान 200 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी, एसटी, महिला, दिव्यांग, आदि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है।

आवेदन के लिए योग्यता

परमाणु ऊर्जा विभाग में कनिष्ठ क्रय सहायक / कनिष्ठ भंडारी पदों के लिए आवेदन वे ही उम्मीदवार कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ विज्ञान या वाणिज्य में स्नातक डिग्री ली हो या निर्धारित ट्रेड में कम से कम दो वर्ष की अवधि का डिप्लोमा 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 10 नवंबर 1995 से पहले 10 नवंबर 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। विभिन्न आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, आदि) के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।