इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने सरकारी बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 710 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स IBPS की आधिकारिक वेबसाइट https://ibps.in/ पर जाकर 21 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर- 516 पद
मार्केटिंग ऑफिसर-100 पद
आईटी ऑफिसर- 44 पद
राजभाषा अधिकारी- 25 पद
लॉ ऑफिसर-10 पद
एचआर/पर्सनल ऑफिसर-15 पद

इन बैंकों में मिलेगी पोस्टिंग
IBPS द्वारा निकली गई भर्ती में सिलेक्ट होने पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूको बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक में पोस्टिंग दी जाएगी।

योग्यता
आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेशन की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए।

आयु सीमा
IBPS द्वारा निकली गई भर्ती में अप्लाई करने के लिए जनरल कैंडिडेट की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। जहां तक आयु की गणना का सवाल है तो उसे 1 नवंबर 2022 के अनुसार के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

फीस
स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स से 850 रुपए फीस वसूली जाएगी। जबकि एससी, एसटी कैंडिडेट्स से 175 रुपए फीस ली जाएगी।

सैलरी
IBPS PO में सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स की सैलरी बेसिक-पे 36,000 रुपए से शुरू होगी।

ऐसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
2. होम पेज पर 'Click here to apply online for common recruitment process पर क्लिक करें।
3. अब न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें।
4. इसके बाद वापस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड सब्मिट कर लॉग इन करें।
5. अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
6. आवेदन फीस जमा करें।
6. आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, इसका प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।