सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता हैं लेकिन रक्षाबंधन को बेहद ही खास माना जाता हैं जो कि भाई बहन के प्रेम का प्रतीक होता हैं इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बाधती है और उनकी मंगल कामना के लिए प्रार्थना करती हैं तो वही भाई अपनी बहन की रक्षा के लिए वचन लेता हैं।

इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। ऐसे में अगर रक्षाबंधन के शुभ दिन पर कुछ ज्योतिषीय उपायों को किया जाए तो आर्थिक परेशानियों से मुक्ति पाई जा सकती हैं तो आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं।

रक्षाबंधन के ज्योतिषीय उपाय-
अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं और मुक्ति पाना चाहते हैं तो ऐसे में रक्षाबंधन के शुभ दिन पर माता लक्ष्मी को लाल या फिर गुलाबी रंग की राखी अर्पित करें ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती हैं और धन की कमी भी दूर हो जाती हैं। इसके अलावा राखी के शुभ अवसर पर भगवान श्री गणेश को राखी जरूर बांधे। ऐसा करने से भाई बहन के प्रेम में वृद्धि होती है साथ ही आपसी मनमुटाव भी दूर हो जाता हैं।

ज्योतिष अनुसार रक्षाबंधन के दिन अगर हनुमान जी को राखी बांधी जाए तो सभी परेशानियों का समाधान हो जाता है साथ ही कुंडली का मंगल भी मजबूत होकर शुभ फल प्रदान करता हैं रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने समय थाली में फिटकरी जरूर रखें और राखी बांधने के बाद फिटकरी को भाई के सिर से सात बार उल्टी दिशा में घुमाकर फेंक दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से नकारात्मक शक्ति दूर हो जाती हैं और भाई को खूब तरक्की मिलती हैं।