आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, गलत खानपान और वर्क आउट यानी एक्सरसाइज न करने के चलते डायबिटीज आम समस्या बन गई है। यह बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन का उत्सर्जन न होने की वजह से होती है।

 मेथी का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। साथ ही मेथी के दाने में एमिनो एसिड भी पाया जाता है, जो रक्त में शर्करा को तोड़कर इंसुलिन उत्सर्जन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है।

डायबिटीज के मरीज रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच मेथी रख दें। अगली सुबह उठने के बाद नित्य कर्म से निवृत होकर खाली पेट मेथी पानी का सेवन करें। वहीं, मेथी के दाने को चबाकर खाएं। इसके अलावा, मेथी को उबालकर भी मेथी पानी का सेवन कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मेथी में कैलोरीज न के बराबर होती है। आप दिन में दो बार मेथी पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।