हिंदू धर्म के अनुसार हर माह में आने वाली पूर्णिमा का अपना अलग-अलग महत्व होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मार्गशीर्ष पूर्णिमा बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहा जाता है की इसी दिन से सतयुग काल का आरंभ हुआ था।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Margashirsha Purnima 2022: हिंदू धर्म के अनुसार हर माह में आने वाली पूर्णिमा का अपना अलग-अलग महत्व होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मार्गशीर्ष पूर्णिमा बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहा जाता है की इसी दिन से सतयुग काल का आरंभ हुआ था। 2022 की ये आखिरी पूर्णिमा बहुत ही खास है क्योंकि इस बार सिद्ध योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहे हैं। इसी के साथ आज के दिन कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो वह बहुत ही चमत्कारी साबित होंगे और सभी दुखों से छुटकारा दिलवाएंगे।

Margashirsha Purnima Upay: पूर्णिमा के दिन सुबह नियम पूर्वक व्रत रखकर भगवान विष्णु के इस मंत्र का जाप करना चहिए। इस मंत्र का जाप करने से सभी प्रकार के दुखों से छुटकारा मिलता है और आर्थिक स्थिति भी अच्छी हो जाती है। उपवास न कर पाएं तो भी इस मंत्र का जाप कर सकते हैं।

Lord Vishnu Mantra- ॐ नमः नारायणाय

To increase wealth धन की बढ़ोतरी के लिए: अगर आप भी चाहते है मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो पूर्णिमा के दिन सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शाम को घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से सच्चे मन से प्रार्थना करें। ऐसा करने से घर में धन बढ़ता ही चला जाता है और कभी भी पैसे की कोई कमी नहीं होती।

To complete pending work रुके हुए काम को पूरा करने के लिए: पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें। शाम के समय कपूर जलाकर उनकी आरती करें। ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर होती है। जो भी काम बहुत समय से अटका हुआ है, वो बिना रुके पूरा हो जाता है।

For job promotion नौकरी में तरक्की के लिए: अगर आप भी नौकरी में मनचाही ऊंचाईयों को छूना चाहते हैं तो आज के दिन गंगा जल में कच्चा दूध मिलाकर भगवान नारायण को अर्पित करें। इसके अलावा सत्यनारायण कथा का पाठ करके भगवान का आशीर्वाद लें।

वास्तु शास्त्र के अनुसार मार्गशीर्ष पूर्णिमा के शुभ दिन पर अवश्य करें ये उपाय
घर की पश्चिम दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाने से धन-समृद्धि में बढ़ौत्तरी होती है।

घर में मां लक्ष्मी का वास बनाए रखने के लिए शाम को मुख्य द्वार पर दीपक जरूर जलाएं और रात भर जलने दें।