भोपाल ।   प्रदेश की सड़कों से अतिक्रमण हटाया जाएगा। फुटपाथ पर अतिक्रमण के विरुद्ध नगर निगम और नगरीय निकायों में अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे मार्ग जहां अतिक्रमण के कारण राहगीरों को आवागमन में बाधा हो रही है, उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी।  इस गंभीर विषय पर भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारी सरकार कभी अतिक्रमण का समर्थन नहीं करती। समय-समय पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन हमें साथ में यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि इससे पथ विक्रेताओं की रोजी-रोटी प्रभावित न हो। ऐसे पथ विक्रेताओं को सड़कों से हटाकर एक उचित स्थान पर शिफ्ट करने की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं इस मुहिम में जनता के साथ हूं और ऐसे अतिक्रमण के विरुद्ध निश्चित तौर पर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दुकान संचालकों द्वारा सड़कों पर दुकानें बढ़ाई गई तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हाकर्स कार्नर बनाकर पथ विक्रेताओं को करेंगे शिफ्ट

भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पथ विक्रेताओं के लिए शहर में एक निश्चित स्थान निर्धारित किया जाएगा। यहां हाकर्स कार्नर बनाए जाएंगे। इनमें सड़क पर गुमठियां या हाथठेले पर सामग्री विक्रय कर जीवन यापन करने वाले पथ विक्रेताओं को जगह दी जाएगी।

केवल पैदल चलने वालों के लिए आरक्षित होंगे फुटपाथ

भूपेन्द्र सिंह ने यह भी कहा कि फुटपाथ केवल पैदल चलने वालों के लिए आरक्षित रहेंगे। ऐसे स्थानों पर किसी भी प्रकार की दुकानें लगने नहीं दी जाएंगी। इसके लिए भीड़ वाले क्षेत्रों में निगम या निकाय का अमला तैनात किया जाएगा। ताकि वे इन स्थानों पर होने वाले अतिक्रमण पर नजर रख सकें।