25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस है। दुनियाभर में भारत के पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार के लिए इस दिन को मनाया जाता है। भारत को प्राकृतिक सुंदरता की भूमि कहा जाता है। यहां पहाड़ों से लेकर समुद्र तक घूमने के लिए खूबसूरत दर्शनीय स्थल हैं। देश के महानगरों, पहाड़ों से लेकर झरने और जंगल की खूबसूरती के अलावा यहां के गांव भी देखने योग्य हैं। भारत में ऐसे कई खूबसूरत गांव हैं, जहां यात्रियों की भीड़ लगती है। हर साल बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक भारत के इन गांवों में आते हैं और अच्छी यादें लेकर अपने देश लौटते हैं। देश की प्रकृति की गोद में समाए इन खूबसूरत गांवों के सामने बड़े बड़े देशों की सुंदरता भी फीकी पड़ जाती है। तकदाह गांव, पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में बेहद प्यारा और खूबसूरत गांव हैं। इस गांव का नाम है तकदाह गांव, जो कि दार्जिलिंग जिले के स्थित है। यहां की खूबसूरती किसी का भी मन मोह लेगी। यहां पर्यटक ट्रैकिंग के मजे ले सकते हैं। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों में घूमने से लेकर खूबसूरत चाय के बागानों की सैर कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश अपने आप में ही खूबसूरत राज्य है। यहां प्रकृति की गोद में बसा मलाना गांव आपका दिल जीत लेगा। मलाना गांव में यात्रियों को प्रकृति के सुंदर और अनोखे नजारे देखने को मिल सकते हैं। शहरों के शोर-शराबे से दूर इस एकांत जगह पर आप अपने दोस्तों, पार्टनर या परिवार के साथ अच्छी यादें जोड़ सकते हैं। 

लाचुंग, सिक्किम- सिक्किम अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। यहां हर साल बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। अगर आप सिक्किम घूमने जा रहे हैं तो तिब्बत बॉर्डर से सटे लाचुंग गांव जरूर जाएं। यह गांव लगभग 8858 फीट की ऊंचाई पर बसा है। गांव चारों तरफ से बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां आडू, सेब और खुबानी के बाग भी देखने को मिलते हैं। 

खिमसर, राजस्थान- राजस्थान में कई सारे पर्यटन स्थल हैं लेकिन यहां के गांवों की खूबसूरती भी कुछ कम नहीं है। राजस्थान के खिमसर गांव में अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। खिमसर गांव मरुस्थल से घिरा है। जीप या ऊंट की मदद से आप डेजर्ट सफारी का मजा ले सकते हैं। यह गांव अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां के हिल स्टेशन पर आप कैंपिंग कर सकते हैं।

गोकर्णा, कर्नाटक- कर्नाटक में गोकर्णा गांव बसा हुआ है। यह गांव पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। खूबसूरती के अद्भूत नजारे के बीच सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो गोकर्णा गांव की सैर कर सकते हैं। समुद्र किनारे बसे इस गांव की खूबसूरती देख आपका वापस आने का मन नहीं करेगा।