बर्लिन । जर्मनी युद्धग्रस्त यूक्रेन को बख्तरबंद कार्मिक वाहन (एपीसी) और एक पैट्रियट मिसाइल बैटरी भेजेगा। एपीसी ऐसा बख्तरबंद सैन्य वाहन है जिसे युद्ध क्षेत्र में सैनिकों तथा उपकरणों को ले जाने के लिए बनाया गया है। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की थी जिसके बाद जर्मनी-अमेरिका ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर यह घोषणा की। पैट्रियट यूक्रेन को पश्चिमी देशों से मिलने वाली सबसे उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है।
जर्मनी ने मार्डर बख्तरबंद वाहन भेजने का फैसला तब किया है जब फ्रांस ने कहा कि वह बख्तरबंद युद्धक वाहन भेजने के लिए जल्द ही यूक्रेन से बातचीत करेगा। फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि यह पहली बार होगा जब पश्चिम निर्मित टैंक विध्वंसक यूक्रेन सेना को दिया जाएगा। जर्मन सरकार ने यह नहीं बताया कि कितने एपीसी दिए जाएंगे या कब तक दिए जाएंगे। उसने कहा कि जर्मनी इसके संचालन के लिए यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षण देगा।
बयान में कहा गया है कि अमेरिका ने पिछले महीने ऐलान किया था कि वह यूक्रेन को एक पैट्रियट वायु रक्षा मिसाइल बैटरी देगा और ‘यूक्रेन को एक अतिरिक्त पैट्रियट वायु रक्षा बैटरी देने में जर्मनी भी अमेरिका का साथ देगा। जर्मनी ने पहले ही यूक्रेन को अहम सैन्य सहायता दी है जिसमें स्वचालित  विमान-रोधी बंदूक और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली आईआरआईएस-टी शामिल है। इसके बावजूद शोल्ज पर अपने देश में ही यूक्रेन को मार्डर वाहन समेत और अधिक हथियार भेजने का दबाव है।