तीसरे और अंतिम वनडे में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 4 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा। 288 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम जीत के बेहद करीब जाकर मामूली अंतर से चूक गई। हार एक बड़ी वजह बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा। पिछले मैच में 85 रन बनाने वाले ऋषभ पंत इस मुकाबले में खाता खोले बिना पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। उनके अलावा कप्तान केएल राहुल भी असफल रहे और वह केवल नौ रन ही बना पाए। पंत के आउट होने के बाद दूसरे छोर पर खड़े विराट कोहली काफी गुस्से में उन्हें देख रहे थे। 
पंत जब बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए थे, उस समय भारत का स्कोर दो विकेट पर 116 रन था और टीम को एक मजबूत साझेदारी की जरूरत थी। लेकिन पंत ने अपना नैचुरल गेम खेलना नहीं छोड़ा और एक बार फिर से खराब शॉट खेलकर अपना विकेट फेंक दिया। पंत जब स्ट्राइक पर थे तब गेंद एंडिले फेहलुकवायो के हाथों में थी। फेहलुकवायो के आखिरी बॉल पर पंत ने क्रीज से बाहर निकलकर डीप प्वाइंट के ऊपर से शॉट लगाने की कोशिश की। लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो पाए और बाउंड्री पर सिसांडा मगाला के हाथों लपके गए। पंत के आउट होने के बाद उनके साथ क्रीज पर मौजूद विराट कोहली काफी गुस्से में नजर आए।

सोशल मीडिया पर वायरल कुछ वीडियो में पंत जब आउट होकर जा रहे थे तब दूसरे छोर पर खड़े कोहली उन्हें घूर कर और नाराजगी भरी निगाहों से देख रहे थे। वीडियो में साफ दिख रहा है पंत के आउट होने के बाद को​हली उन्हें गुस्से से देख रहे थे। हालांकि विराट ने पंत से कुछ नहीं कहा लेकिन, उनके हावभाव देखकर साफ लग रहा था कि वे पंत की इस लापरवाही और गैरजिम्मेदारी भरे शॉट से बेहद नाराज थे। पंत ने इसी तरह का शॉट केपटाउन में ही खेले गए तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भी खेला था, तब भी उनके आउट होने पर कई दिग्गज क्रिकेटरों ने उनकी आलोचना की थी।