दिल्ली की एक बात बड़ी खास है। यहां जेब में थोड़े-पैसे भी हो ना, तो आप अच्छा खाना खा सकते हैं। तरह-तरह के स्ट्रीट फूड्स, वो भी बेहद कम पैसों में। खानपान की दुकानों पर तो सुबह से ही लोगों की भीड़ जुटने लगती है। नाश्ते में यहां के लोग छोले-भटूरे, ब्रेड पकौड़े जैसी चीज़ें खाना पसंद करते हैं, तो शाम को चाय के साथ समोसे लेना। तो अगर आप किसी भी काम से नार्थ इंडिया की सैर पर आएं, तो यहां की कुछ डिशेज को तो जरूर चखें। तो इन डिशेज़ को अपनी लिस्ट में कर लें शामिल। 

राजमा चावल 

राजमा चावल उत्तर भारत की एक और फेमस डिश है जो प्रोटीन से भरपूर है और खाने में भी स्वादिष्ट है। नार्थ इंडिया की फेमस नॉन वेजिटेरियन डिश राजमा चावल को तैयार करने के लिए सबसे पहले राजमा को रात भर पानी में भिगोया जाता है और धीमी आंच में मसालों से बनी हुई ग्रेवी में पकाया जाता है। यदि आप मसालेदार खाने से दूर कुछ हल्का फुल्का खाना चाहते है तो राजमा चावल की गरमा गरम थाली से बेहतर और क्या हो सकता है? बता दे राजमा चावल नार्थ इंडिया की एक ऐसी डिश है जो आपको गली पे लगने वाले ठेलों से लेकर रेस्टोरेंट्स और ढाबों में हर कही खाने के मेन्यु में देखने को मिलेगी।

मक्के दी रोटी और सरसों दा साग 

मक्के दी रोटी और सरसों दा साग उत्तर भारतीय की सबसे पसंदीदा डिशेज है। वैसे तो इसे खाने का असली मज़ा सर्दियों में आता है लेकिन ये नॉर्मली हर होटल, रेस्टोरेंट के मेन्यू में मिल जाएगा। मतलब सीज़न सर्दी का हो, गर्मी या बरसात, ये डिश हमेशा अवेलेबल रहती है। सरसों की साग के साथ घी लगी मक्के की रोटी को लस्सी के गिलास के साथ सर्व किया जाता है। टेस्टी ही नहीं उत्तर भारत की ये डिश हेल्थ के लिए भी काफी अच्छी होती है। 

स्टफ्ड पराठा

आलू से लेकर गोभी, मूली, पनीर और भी कई दूसरी सब्जियों से भरे पराठे का जो स्वाद आपको नार्थ इंडिया में मिलेगा, गारंटी है वैसे शायद ही कहीं और। पुरानी दिल्ली में तो एक गली ही खासतौर से पराठों के लिए मशहूर है। इस पराठे वाली गली में तो आपको इतने वैराइटी के पराठे मिलेंगे, जिन्हें खाने से पेट ही भरता है मन नहीं। करेले, पापड़, गाजर, मेथी के पराठों का कोई जवाब नहीं, लेकिन मावा पराठा खाने के लिए भी थोड़ी जगह रखें क्योंकि ये है बिल्कुल अलग और बहुत टेस्टी।  

दाल कचौड़ी

सुबह-सुबह यहां की ज्यादातर दुकानें कचौड़ियों से सज जाती हैं। यहां दाल कचौड़ी सबसे ज्यादा खाई जाती है। जिसे आलू-टमाटर की चटनी और कई जगहों पर हरी-लाल चटनी के साथ सर्व किया जाता है। तीखी, चटपटी कचौड़ी के बाद करारी जलेबियों का कॉम्बिनेशन तो कोई और बीट ही नहीं कर सकता। jagran

समोसा

हां, नार्थ इंडियन फूड्स में समोसे को कैसे भूल सकते हैं। शाम की चाय के साथ नाश्ते में यहां सबसे ज्यादा समोसे ही खाए जाते हैं। आलू की स्टफिंग और मैदे की कोटिंग वाला इस स्नैक्स का मज़ा आप दिल्ली की ज्यादातर जगहों पर ले सकते हैं। कई जगहों पर इसे छोटे के साथ सर्व किया जाता है। नार्थ इंडिया आकर समोसा नहीं चखा, तो बहुत कुछ मिस किया आपने, कुछ ऐसा हिसाब से इसका।jagran

चाट

बड़े-बड़े तवों पर आलू की सिकती हुई टिक्की की खुशबू मुंह में पानी ला देती है। तो एक और जायकेदार डिश, जिसे आपको नार्थ इंडिया आकर जरूर ट्राई करना चाहिए, वो है चाट। आलू की टिक्की को गरमा-गरम छोेले, कटे प्याज, टमाटर, हरी चटनी और दही के साथ सर्व किया जाता है। इसे खाने का मजा ही तब आता है जब मुंह से सी-सी की आवाज निकले। jagran इनके अलावा बटर चिकन, चिकन मसाला, कढ़ी-चावल, छोले-कुलचे, स्टफ्ड नॉन जैसी डिशेज़ के साथ लिस्ट बहुत लंबी है। तो इसे एक्सप्लोर करना पूरी तरह आपके ऊपर है। बस पेट के साथ सेहत का भी ध्यान रखें।