अस्ताना ओपन 2022 के फाइनल मैच में नोवाक जोकोविच ने सितसिपास को हराकर इस साल अपना चौथा खिताब जीता। ऑस्ट्रेलियन ओपन में विवाद की वजह से नहीं खेल पाने वाले जोकोविच इस टूर्नामेंट के बाद शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने अस्ताना ओपन के फाइनल मुकाबले में सितसिपास को 6-3, 6-4 के अंतर से हराया और इस टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण अपने नाम किया। अस्ताना में शानदार जीत के साथ, जोकोविच ने रोजर फेडरर के एक शानदार रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और राफेल नडाल के खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं।

दिग्गज जिमी कोनर्स 109 खिताबों के साथ इस सूची में सबसे आगे हैं। उनके बाद फेडरर (103) और इवान लेंडल (94) हैं। नडाल अपने 92 खिताबों के साथ चौथे स्थान पर हैं जबकि जोकोविच पांचवें स्थान पर हैं।

जब जोकोविच से पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी 90 टीएपी खिताब जीतने का सपना देखा था, तो जोकोविच ने जवाब दिया, "मैंने वास्तव में सपने देखने की हिम्मत की। मुझे हमेशा उम्मीद थी कि मेरा करियर शानदार रहेगा। जाहिर है, मुझे नहीं पता था कि मैं कितने फाइनल खेलने जा रहा हूं, कितने टूर्नामेंट मैं जीतने जा रहा हूं, लेकिन मेरा इरादा हमेशा हमारे खेल में ऊंचाइयों तक पहुंचने का था।”

अस्ताना में खिताब जीतने के साथ जोकोविच दूसरे टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 19 अलग-अलग देशों में खिताब जीता है। उनसे पहले रोजर फेडरर ऐसा कर चुके हैं। जोकोविच ने अब तक नीदरलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, पुर्तगाल, कनाडा, ऑस्ट्रिया, इटली, चीन, यूएई, सर्बिया, स्विटजरलैंड, स्पेन, यूके, मोनाको, कतर, जापान, इजरायल, कजाकिस्तान में खिताब जीते हैं।