चेन्नई| तमिलनाडु में वृद्धाश्रम जांच के दायरे में हैं और राज्य के समाज कल्याण विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को अपने-अपने जिलों में वृद्धाश्रमों का जायजा लेने का निर्देश दिया है। वेल्लोर जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक टीम ने जिले के तिरुवलम के एक गांव सेंट जोसेफ्स हॉस्पिस में एक वृद्धाश्रम को बंद कर दिया था।

जिला कलेक्टर कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार, कलेक्टर कुमारवेल पांडियन को सूचना मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की गई थी कि वृद्धाश्रम कैदियों के साथ दुर्व्यवहार कर रहा है और उन्हें उचित भोजन नहीं दिया जा रहा है।

छापेमारी के दौरान, यह पाया गया कि घर में रहने की जगह अच्छी थी, निवासियों ने शिकायत की कि उन्हें केवल दलिया प्रदान किया गया था और भोजन में पोषण के साथ कोई तत्व शामिल नहीं था।

वेल्लोर में सेंट जोसेफ धर्मशाला को बंद करने के बाद, राज्य समाज कल्याण विभाग ने तमिलनाडु के सभी जिला कलेक्टरों को अपने संबंधित जिलों में सभी घरों का विस्तृत अध्ययन करने का निर्देश दिया।

जहां राज्य और केंद्र सरकार दोनों के पंजीकरण के साथ संबंधित सरकारों से धन प्राप्त करने वाले घर हैं, वहीं राज्य के विभिन्न कोनों से शिकायतें आई हैं कि इनमें से कई घरों में रह रहे लोगों के साथ ठीक से व्यवहार नहीं किया गया था।

आईएएनएस से बात करते हुए, तिरुचेंदूर के एक सामाजिक कार्यकर्ता, आरोग्यसामी ने कहा, "हम जिले के लगभग छह वृद्धाश्रमों की निगरानी कर रहे हैं और मैं कह सकता हूं कि दो को छोड़कर, बाकी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। आवश्यक सुधार लाने के लिए सरकार की ओर से उचित हस्तक्षेप होना चाहिए"।

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से अनुदान प्राप्त करने वाले अधिकांश वृद्धाश्रमों में नियमित ऑडिट हो रहे हैं और अधिकांश जगहों पर खाते भी सही हैं। हालांकि, कई घरों में रहने वाले लोगों ने खराब रहने की स्थिति और खराब गुणवत्ता वाले भोजन के बारे में शिकायत की है।

वृद्धाश्रमों की उचित और नियमित निगरानी से इन घरों के स्तर को बेहतर भोजन और बेहतर रहने की स्थिति के साथ बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सामाजिक कार्यकर्ता और सेंटर फॉर रिसर्च एंड डेवलपमेंट स्टडीज एंड जेरियाट्रिक केयर के निदेशक सुंदरदास रामनारायणन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "ज्यादातर वृद्धाश्रमों की स्थिति खराब है, लेकिन अगर जिला अधिकारियों द्वारा नियमित निरीक्षण और जांच की जाती है, चीजें निश्चित रूप से सुधरेंगी और उन बूढ़े लोगों को सांत्वना देंगी जिनके पास कहीं जाने के लिए नहीं है।"