यह तो सभी जानते हैं कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करना कितना मुश्किल है। यह किसी चुनौती से कम नहीं है। लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन कड़ी मशक्कत के बाद थोड़ा ही अंतर नजर आता है। ऐसे में कई बार घरेलू तरीके काम कर जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि रसोई में आसानी से मिल जाने वाली प्याज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

सलाद के रूप में खाएं प्याज - पेट की चर्बी को कम करने के लिए कच्चा प्याज सही रहता है। हांलाकि कच्चा प्याज खाने से मुंह से दुर्गंध आने की समस्या तो होती है लेकिन कई तरीकों से इससे राहत पाई जा सकती है। वजन कम करने के लिए आप कच्चे प्याज को सलाद के रूप में नींबू नमक डालकर खा सकते हैं।

प्याज का रस - ऐसे में प्याज का रस भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए दो प्याज को उबाल कर ठंडा कर लें और मिक्सी में डालकर पीस लें। अब इसे छान कर रस को अलग कर लें। स्वाद को सही करने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक और नींबू भी मिला सकते हैं जिससे आपको पीने में आसानी होगी।

वजन घटाने के लिए लें प्याज का सूप - आप प्याज और अन्य सब्जियों का सूप बनाकर भी ले सकते हैं। यह स्वादिष्ट तो लगता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा रहता है। सूप बनाने के लिए चार से पांच प्याज और सब्जियों को मोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन में ऑलिव ऑयल गर्म करें उसके बाद इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डाल कर कुछ देर तक पकाएं। उसके बाद इसमें सभी सब्जियां डालकर आवश्यकता अनुसार पानी डालें। जब यह अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें हर्ब्स और काली मिर्च नमक आदि डालकर इसका सेवन करें।