हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हमारे देश के सबसे अधिक घूमे जाने वाले हिल स्टेशन राज्यों से में एक है उत्तराखंड की पवित्र जगह हरिद्वार से लगभग 250-350 किलोमीटर की दूरी पर ऐसी कई गुमनाम जगहें हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। जैसे-मंडी हिल स्टेशन, डीडी हाट स्टेशन नौकुचियाताल हिल स्टेशन आदि ऐसे कई बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं। चोपता हिल स्टेशन, जो हरिद्वार से लगभग 185 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में किसी बेहतरीन और शांत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप यहां जा सकते हैं।

तुंगनाथ स्थल - चोपता के पहाड़ों की चोटी पर बसा हुआ एक बेहद ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह स्थान भगवान शिव को समर्पित है और यहां लगभग हज़ार साल प्राचीन शिव मंदिर भी मौजूद है। समुद्र तल से लगभग 3 हज़ार मीटर से भी अधिक ऊंचाई पर मौजूद यह स्थान घूमने के लिए बेस्ट है। मुख्य शहर से लगभग 1 घंटे की ट्रेकिंग करके यहां पहुंचा जा सकता है। जगह के आसपास मौजूद शांतिमय वातावरण रोमांच पैदा कर सकती है। 

सारी गांव- मुख्य शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सारी गांव सैलानियों के बीच बेहद की लोकप्रिय है। इस छोटे से गांव में पर्यटकों के रुकने से लेकर खाने-पीने और घूमने सभी सुविधाएं उपलब्ध है। चोपता की यह जगह शांत और सुखमय वातावरण के लिए भी प्रसिद्ध है। सुंदर परिदृश्यों के साथ-साथ उत्तराखंड के लोगों की जीवन शैली और संस्कृति के बारे में भी आपको जानने का अवसर मिलेगा। यह स्थल ट्रेकर्स के बीच भी बेहद लोकप्रिय है।

देवरिया ताल- देवरिया ताल को चोपता की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक कहा जाए तो गलत नहीं होगा। बर्फ के ढके पहाड़ों के बीच में सुबह-सुबह झील के आसपास घूमना और सदाबहार जंगलों का लुत्फ़ उठाना सबसे यादगार अनुभवों में से एक हो सकता है। इस झील से कुछ ही दूरी पर मौजूद है चौखम्बा पीक, जो सैलानियों के बीच बेहद ही प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप चोपता की यात्रा में एक शानदार अनुभव उठाना चाहते हैं, तो आप यहां पहुंच सकते हैं। यहां आप परिवार, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं।

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे- चोपता में तुंगनाथ स्थल, सारी गांव और देवरिया ताल के अलावा भी कई बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं। चोपता में मौजूद प्रसिद्ध कांचुला काकोर मस्क हिरण अभयारण्य, आकर्षक घास का मैदान बनियाकुंड और रोहिणी बुग्याल जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी तक माना जाता है। यहां आप ऋषिकेश या हरिद्वार रेलवे स्टेशन से टैक्सी या स्थानीय बस से जा सकते हैं।