लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क में प्रकृति के खूबसूरत नजारों और वन्यजीवों को देखने आना चाहते हैं तो देर न करें। अब यहां ट्रेन के जरिए ऊंचे-ऊंचे जंगली पेड़ों के बीच से गुजरते हुए भी वन्यजीवों को देखा जा सकता है। यहां विस्टाडोम कोच के साथ पहली पर्यटक ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया गया। बीते गुरुवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ से वर्चुअल हरी झंडी दिखा रवाना किया। मैलानी से बिछिया बहराइच तक चलने वाली इस विशेष ट्रेन को पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

दुधवा ऊंचे साल, आसन, शीशम, जामुन, गूलर आदि पेड़ों के साथ ही ऊंचे घास के मैदान हैं। प्रमुख रूप से पर्यटक यहां बाघ देखने आते हैं। बाघों की संख्या 107 से ज्यादा बताई जाती है। इसके अलावा हाथी, गैंडे, तेंदुए, भालू समेत हिरनों की पांच प्रजातियां प्रमुख रूप से निवास करते हैं। यहां 350 से ज्यादा प्रकार के पक्षी भी देखे जा सकते हैं। इस कोच में अंदर और बाहर बड़ी ही खूबसूरती से साज-सज्जा की गई है। वन्यजीवों और हरियाली वाली तस्वीरें आपको कोच के अंदर ही जंगल का अहसास करवाएगी। 60 सीटों वाली रेल कार की चौड़े विंडो ग्लास से पर्यटक सीट पर दोनों तरफ वन्यजीवों को देख सकेंगे।

हफ्ते में तीन दिन होगा संचालन-शनिवार, रविवार एवं सोमवार को संचालित की जाएगी। दस कोच की पर्यटक ट्रेन में वातानुकूलित कुर्सीयान वाली दो रेल कार लगाई गई हैं। ट्रेन में साधारण श्रेणी के पांच, एसी टूरिस्ट कार के दो, एसएलआरडी के दो और पावर के एक कोच सहित कुल 10 कोच लगेंगे। उनका टिकट भी सामान्य ट्रेनों के आधार पर बुक होगा। ट्रेन में पैक्ड फूड (बिस्किट, नमकीन, स्नैक्स), चाय-काफी व कोल्ड ड्रिंक भी खरीदा जा सकेगा। पूर्वोत्तर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे ने मीटर गेज का वातानुकूलित टूरिस्ट कोच चलाने का निर्णय लिया है। कोच का किराया 265 रुपये निर्धारित कर दिया गया है।
 
ट्रेन का रूट- पर्यटक रेल बस बिछिया से मैलानी तक मीटरगेज छोटी लाइन के ट्रैक पर चलेगी। बिछिया से मैलानी तक यह पर्यटक रेल बस 107 किलोमीटर की दूरी लगभग पांच घंटे में तय करेगी। इसका ठहराव मैलानी, भीरा खीरी, पलिया कलां, दुधवा, बेलरायां, तिकुनिया, खैरटिया, बांधरोड, मंझरा पूरब और बिछिया स्टेशनों पर रहेगा।