छत्तीसगढ़ के बीजापुर में महाराष्ट्र बॉर्डर पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है। अभी तक इस मुठभेड़ में जवानों ने एक महिला नक्सली कमांडर सहित दो को मार गिराया है। जवानों ने शव और साथ में राइफल बरामद की है। वहीं मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की भी संभावना है। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस के जवानों ने नक्सलियों को घेर रखा है। 

जानकारी के मुताबिक, सरहदी इलाके पर नक्सलियों के बड़े लीडरों के जमावड़े की सूचना मिली थी। इस पर छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस ने ज्वॉइंट ऑपरेशन लॉन्च किया है। बताया जा रहा है कि जवान शुक्रवार सुबह नेशनल पार्क क्षेत्र के टेकामेटा के जंगलों में नक्सलियों को घेर लिया। नक्सलियों ने फायरिंग की तो जवानों ने भी कार्रवाई की। इसमें महिला DVC कमांडर सहित दो नक्सली मारे गए हैं। 

महाराष्ट्र के C-60 कमांडो भी हैं शामिल
मुठभेड़ में महाराष्ट्र के C-60 के कमांडो और छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के DRG के जवान शामिल हैं। बीजापुर की सिर्फ एक ही टुकड़ी निकली हुई है। बताया जा रहा है कि मौके से तीन हथियार बरामद हुए हैं। इनमें दो SLR और एक 303 बंदूक है। हालांकि मुठभेड़ में नक्सलियों के मारे जाने और शवों को लेकर अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पिछले साल बीजापुर में हुए नक्सली हमले में 23 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। इस नक्सली हमले में 22 जवान शहीद हो गए थे। NIA प्रवक्ता की ओर से बताया गया कि हमला बीजापुर के तर्रेम क्षेत्र के टेकलगुडियाम गांव के पास तीन अप्रैल 2021 को हुआ था। इस हमले में 35 से अधिक लोग घायल हुए थे। हमले में शामिल सभी नक्सलियों की पहचान कर ली गई है।