लंदन । पोलियो मुक्त ब्रिटेन की राजधानी लंदन में फरवरी और मई 2022 के बीच उत्तर और पूर्वी लंदन में सीवेज में पोलियोवायरस का पता चला था। पोलियोमाइलाइटिस (पोलियो) एक संक्रामक बीमारी है जो मुख्य रूप से बच्चों में पक्षाघात और मृत्यु का कारण बन सकती है। लेकिन टीकाकरण से पोलियो पर जीत हासिल की जा चुकी है। ब्रिटेन में पोलियो का अंतिम ज्ञात मामला 1984 में था, और देश को 2003 में पोलियो मुक्त घोषित किया गया था। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि जनता के लिए जोखिम बहुत कम है, लंदन के अपशिष्ट जल में वायरस का पता लगने से स्वाभाविक रूप से एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया हुई है। विशेषज्ञ सामुदायिक प्रसारण की संभावना की जांच कर रहे हैं, और जनता से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि उनका टीकाकरण अद्यतित हैं।
अमेरिका में 1939 की शुरुआत में सीवेज में पोलियो का पता चला था, और आज, दुनिया के कई हिस्सों में वायरस के लिए अपशिष्ट जल का नियमित रूप से परीक्षण किया जाता है। स्कैंडिनेविया में 1960 के दशक के उत्तरार्ध में पोलियो का पता लगाने के लिए अपशिष्ट जल का परीक्षण किया गया था, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2003 में नियमित पोलियो निगरानी के हिस्से के रूप में इसकी सिफारिश करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। 2013 में इसराइल में इस तरह से बीमारी के चुपचाप फैलने का पता चला था। जल्दी पता चलने से पूरक टीकाकरण अभियान चलाए गए और 2014 में पक्षाघात के किसी भी मामले के सामने न आने के साथ ही प्रकोप समाप्त हो गया।
अपशिष्ट जल की निगरानी के बिना, किसी आबादी में पोलियो फैल रहा है, इसका पहला संकेत यह हो सकता है कि किसी बच्चे को लकवा या उसकी मृत्यु हो जाए। लेकिन पोलियो एकमात्र ऐसी बीमारी नहीं है जिसे हम अपने अपशिष्ट जल में देख सकते हैं। अपशिष्ट जल महामारी विज्ञान में बीमारी के जैविक मार्करों के लिए सीवेज का परीक्षण करना शामिल है जिसे लोग सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान बहाते हैं, जैसे कि शौचालय के इस्तेमाल के बाद। उदाहरण के लिए, ये मार्कर वायरस या बैक्टीरिया की आनुवंशिक सामग्री के टुकड़े हो सकते हैं। सीवेज में पाए जाने वाले अन्य रोगजनकों में टाइफाइड और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) शामिल हैं, हालांकि इन संक्रमणों के संकेतों की निगरानी नियमित रूप से नहीं होती है।
महामारी के दौरान, कई देशों ने सार्स-कोव-2, वायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है, और इसके उभरते हुए रूपों का पता लगाने के लिए अपशिष्ट जल महामारी विज्ञान का इस्तेमाल किया गया है। अपशिष्ट जल निगरानी उन रोगजनकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जहां बिना लक्षण वाले संक्रमण का अनुपात अधिक है और उन देशों में जहां परीक्षण जैसी नैदानिक ​​​​निगरानी खराब हो सकती है। टाइफाइड जैसी बीमारियों का पता लगाने के लिए निम्न और मध्यम आय वाले देशों में इसका प्रभावी ढंग से उपयोग किया गया है। अपशिष्ट जल निगरानी का उपयोग अवैध नशीली दवाओं के उपयोग, एंटीडिप्रेसेंट्स जैसी दवाओं के नुस्खे और यहां तक ​​​​कि रोगाणुरोधी प्रतिरोध को ट्रैक करने के लिए भी किया जाता है।
अपशिष्ट जल आधारित महामारी विज्ञान के उपयोग को दो श्रेणियों में बांटा जा सकता है। पहला वह है जहां सिर्फ एक रोगज़नक़ की उपस्थिति के लिए प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। यह उन रोगजनकों के मामले में है जिनकी दर कम है, जैसे सार्स-कोव-2 के उभरते हुए संस्करण या पोलियो या खसरा जैसे उन्मूलन के करीब रोग। दूसरा एक विशिष्ट बीमारी के बोझ को मापना है। इंग्लैंड में, सार्स-कोव-2 के लिए 45 साइटों से बार बार पानी का नमूना लिया गया। कोविड के लिए अपशिष्ट जल निगरानी पर हमारे अपने काम से पता चला है कि इसका उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है कि बीमारी कितनी आम है- यानी, सीवेज में वायरल टुकड़ों का घनत्व समुदाय में मामलों की संख्या को दर्शाता है।
सांद्रता की व्याख्या करने में कुछ चुनौतियां हैं क्योंकि वे पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित हो सकते हैं जैसे कि वर्षा की मात्रा से नमूने को पतला होना। लेकिन जब हम इन प्रभावों के बारे में जानते हैं, तो हम उनका हिसाब लगा सकते हैं। कुल मिलाकर, अपशिष्ट जल महामारी विज्ञान अपेक्षाकृत सस्ते और सुविधाजनक तरीके से सहज, निरंतर निगरानी प्रदान कर सकता है। सीवेज परीक्षण नैदानिक ​​​​निगरानी का पूरक है, खासकर जब संक्रमण चुपचाप फैलता है या जब प्रारंभिक पहचान सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को एक उपयोगी प्रारंभिक चेतावनी देती है। यह अच्छी बात है कि किसी भी बच्चे में गंभीर बीमारी दिखने से पहले ही सीवेज में पोलियो वायरस की पहचान हो गई है। अपशिष्ट जल निगरानी की क्षमता को बार-बार दिखाया गया है। उस क्षमता को पूरी तरह से महसूस करने के लिए, शोधकर्ताओं, जल उद्योग और नीति के बीच घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए और उचित वित्त पोषण द्वारा समर्थित होना चाहिए।