रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे से दो दिन पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रायपुर पहुंचे। शाह ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनावी रणनीति पर मंथन किया। विधानसभा चुनाव को लेकर आयोजित बैठक में घाेषणा पत्र समिति से लेकर विधानसभा उम्मीदवारों को लेकर चर्चा की गई।

विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा

भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो शाह अपने साथ सर्वे रिपोर्ट लेकर आए थे, जिसमें हर विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन सक्रिय दावेदारों का नाम था। वरिष्ठ नेताओं के सामने वह रिपोर्ट रखी गई और चर्चा की गई। इसके साथ ही चुनाव अभियान समिति, चुनाव समन्वय समिति के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

बैठक में अमित शाह ने प्रदेश के भाजपा नेताओं को चुनावी मंत्र देते हुए कहा, सारे नेता छत्‍तीसगढ़ में 2023 में होने वाले चुनाव पर फोकस करें। स्थानीय नेता तय करें कि सरकार बनानी है कि नहीं। सिफारिश से कोई टिकट नहीं मिलेगा। लड़ोगे तो जीतोगे, जीतोगे तभी पाओगे। आपस में लड़ने की बजाए जीत के लिए लड़ो।

बुधवार शाम सात बजे अमित शाह एयरपोर्ट से सीधे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर पहुंचे। उनके साथ गाड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री डा रमन सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव मौजूद थे। प्रदेश कार्यालय में आमंत्रित नेताओं के अलावा सभी को बाहर कर दिया गया। शाह की रात करीब साढ़े आठ बजे बैठक शुरू हुई, जो करीब तीन घंटे चली।

ओम माथुर ने संगठन के कामकाज की रिपोर्ट रखी

बताया जा रहा है कि प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने संगठन के कामकाज की रिपोर्ट रखी। इस रिपोर्ट के आधार पर शाह ने सुधार करने का निर्देश दिया। गौरतलब है कि प्रदेश में पिछली बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 68 सीट मिली थी। जबकि भाजपा 15 सीटों पर ही सिमट गई थी। अभी उप चुनाव के बाद कांग्रेस के 71 सीट है और भाजपा के 13 विधायक हैं।

संगठन में बदलाव के भी संकेत

पार्टी सूत्रों की माने तो ऐसा माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ भाजपा कार्यालय में हुई इस बैठक के बाद भाजपा संगठन में बदलाव भी किया जा सकता है। इसके अलावा बैठक में सात जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रदेश दौरे को लेकर भी चर्चा हुई है। शाह की भाजपा के नेताओं की बैठक और नेताओं की मीडिया से चुप्पी कई तरह के इशारे कर रही है।

ये नेता बैठक में रहे मौजूद

बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, प्रदेश भाजपा प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन, क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, प्रदेश कोषाध्यक्ष नंदन जैन, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल समेत अन्य मौजूद रहे।

विजय महासंकल्प महारैली काे संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मीडिया से चर्चा में साव ने कहा कि पीएम मोदी विजय महासंकल्प महारैली काे संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का अगमन हम सभी के लिए सौभाग्य का विषय है। भाजपा के सभी कार्यकर्ता उनके आगमन को एतिहासिक बनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। इससे उत्साह का संचार होगा और हमें आने वाले समय में बड़ा लाभ मिलने वाला है।

भाजपा कार्यालय में शाम 7.10 से रात 8.00 बजे तक का समय डिनर के लिए आरक्षित है। इसके बाद रात 10 बजे तक शाह नेताओं और पदाधिकारियों की बैठक लेंगे। शाह प्रदेश कार्यालय में ही रात्रि विश्राम करेंगे और गुरुवार सुबह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो शाह दो घंटे में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इस दौरान केंद्रीय संगठन की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर वन टू वन चर्चा होगी। प्रदेश संगठन की चुनावी तैयारी और विधानसभा स्तर पर किए गए काम की भी समीक्षा करेंगे।

इस तरह पीएम की सभा की हो रही तैयारी

-एसपीजी की टीम पहुंची रायपुर, सभा स्थल पर तैयारियों का लिया जायजा, पीएम की सुरक्षा की माकड्रिल की।

-सभा स्थल पर तीन पंडाल बन रहे। मुख्य पंडाल में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय और प्रदेश स्तरीय नेता मौजूद रहेंगे। दूसरे पंडाल में प्रदेश पदाधिकारी, सांसद, विधायक और तीसरे पंडाल में छत्तीसगढ़ की संस्कृति की झलक दिखेगी।

-महिला मोर्चा की पदाधिकारी और कार्यकर्ता छत्तीसगढ़ी वेशभूषा में प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगी। छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य गीत और परंपरा के अनुसार पीएम का स्वागत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने उच्च स्तरीय बैठक में की समीक्षा

प्रधानमंत्री मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उच्च स्तरीय बैठक ली। इसमें सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य तैयारियों पर विचार विमर्श किया गया। इससे पहले मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री के प्रवास पर जिन विभागों के कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं, उनके विभागीय अधिकारियों को तैयारियां करने के निर्देश दिए है। बैठक में डीजीपी अशोक जुनेजा भी मौजूद थे।