भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को 2023-24 सत्र में नियुक्त पांच हजार 580 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि टीचर बनना कोई साधारण नौकरी नहीं है। टीचर इंसान को इंसान बनाते हैं। शिक्षक की समाज में अहम भूमिका होती है। इस अवसर पर अपने शिक्षक को याद करते हुए सीएम ने कहा कि मैं अपने गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ा हूं। मैं आज जो कुछ भी हूं, उसका पूरा श्रेय मेरे गुरु रतनचंद्र जैन को जाता है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम में संबोधित कर अध्यापन में उत्कृष्टता एवं शिक्षा में नवीन आयाम स्थापित करने के लिए प्रेरित भी क‍िया। कार्यक्रम में जनजातीय कार्य विभाग की मंत्री मीना सिंह एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार भी उपस्थित रहे।

सीएम शिवराज ने कहा कि हमारा चंद्रयान जल्‍द ही चांद पर उतरने वाला है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि एक दिन आने वाला है, जब भौतिकता की अग्नि में दग्ध विश्व मानवता को भारत, शाश्वत शांति के पथ का दिग्‍दर्शन कराएगा। इसी के साथ सीएम ने लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग सुबह योग, प्राणायाम और व्यायाम करें। इससे आप हेल्दी व आनंदित रहेंगे और अपना काम अच्छी तरह से कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद कहते थे कि शिक्षा वो है, जो मनुष्‍य को मनुष्‍य बना दे। मनुष्‍य का मतलब है चरित्रवान, ईमानदार, शालीन, कर्मठ, देशभक्‍त और अपने लिए नहीं, दूसरों के बारे में सोचने वाला हो।