रायपुर। नवा रायपुर में देश का सबसे बड़ा थोक बाजार विकसित होगा। लगभग 438.47 हेक्टेयर में प्रस्तावित थोक बाजार का निर्माण सेक्टर 27 में किया जाएगा। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा इस थोक बाजार का निर्माण किया जाएगा। यहां छोटे-बडे़ सभी व्यापारियों के लिए आधारभूत जरूरी सुविधाएं होंगी। थोक बाजार के नवा रायपुर पहुंचने से न सिर्फ व्यापारिक माहौल बनेगा, बल्कि लोगों की उपस्थिति भी बढ़ेगी।

प्रस्तावित थोक बाजार 438.47 हेक्टेयर में बनेगा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवा रायपुर विकास प्राधिकरण एनआरडीए के अधिकारियों से कहा कि इस थोक बाजार की कार्ययोजना को इस तरह से अमलीजामा पहनाएं ताकि देश का यह सबसे बड़ा थोक बाजार छोटे-बड़े सभी व्यापारियों की जरूरत पूरा कर सके। यहां व्यापारिक और वाणिज्यिक गतिविधियों का तीव्र विस्तार हो सके। बघेल ने निवास कार्यालय में आयोजित नगरीय प्रशासन विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।

बैठक में नागरिक सेवाओं एवं ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने मितान योजना के क्रियान्वयन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि शासकीय योजनाओं की डिलीवरी बिना कार्यालय पहुंचे शीघ्रता से नागरिकों को मिल पा रही है। मेरे पोते का आधार कार्ड भी मितान के माध्यम से बना है। अब मितान योजना का विस्तार नगर निगम के बाद नगर पालिका में किया गया है।

बेहतर लोकेशन में खोले जाएं धन्वन्तरी स्टोर्स

मुख्यमंत्री बघेल ने शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा में कहा धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर्स बेहतर लोकेशन में खोले जाएं। अधिकारियों ने बताया कि धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से अब तक 132 करोड़ रुपये की बचत हितग्राहियों को हुई है।

रीपा के उत्पादों की आनलाइन आपूर्ति की करें व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) की समीक्षा में कहा कि सभी उत्पादों की आनलाइन आपूर्ति की व्यवस्था हो। सी-मार्ट में सभी प्रोडक्ट को उपलब्ध कराया जाए। उत्पादनकर्ता को बाज़ार से जोड़ना बेहद जरूरी है। अधिकारियों ने बताया कि 300 रीपा में से 270 रीपा में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध है।