भोपाल  ।   भोपाल जिले के नगर निगम वार्ड 41और 355 ग्राम पंचायत में उपनिर्वाचन कराया जाना है। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्वाचन संबंधी गतिविधियों का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन की विभिन्न गतिविधियों के तहत मतदाताओं तथा अभ्यर्थियों को मतदान की प्रक्रिया, मतदान के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं, संबंधित चुनाव के लिए स्थापित किये गए सहायता केन्द्रों की जानकारी, मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने वाले दस्तावेजों की जानकारी, नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने का स्थान, तिथियों तथा मतदान केन्द्रों एवं मतदान दिनांक की जानकारी का स्थानीय तौर पर व्यापक प्रचार-प्रसार आवश्यक रूप से कराया जा रहा है।

अभिप्रमाणित इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का विधिवत प्रदर्शन करें

संबंधित ग्राम पंचायतों की साधारण सभा की बैठकों, हाट-बाजारों, मेलों, भीड़ वाले क्षेत्रों तथा आंगनबाड़ियों में पूर्ण जांच एवं परीक्षण के उपरांत अभिप्रमाणित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का विधिवत प्रदर्शन करते हुये, उसकी कार्यप्रणाली एवं संचालन की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक समझाई जाए। प्रचार-प्रसार के लिये परम्परागत साधनों ग्राम पंचायतों में डोंडी पिटवाकर (मुनादी) तथा नगरीय निकायों के संबंधित वार्डों में लाऊड स्पीकर के माध्यम से का उपयोग किया जा सकता है।

नगर निगम के वार्ड क्रमांक 41 और जिले की 355 पंचायतों में होंगे उप निर्वाचन

भोपाल जिले में वार्ड क्रमांक 41 में पार्षद एवं जिले के 355 पंच पदों के लिए निर्वाचन होगा। जिसमें बैरसिया की 220 पंच पदों के लिए एवं फंदा में 135 पंच पदों के लिए आगामी 5 जनवरी 2024 को मतदान किया जाएगा। वार्ड क्रमांक 41 के लिए नरेला एसडीएम रविश श्रीवास्तव को आरो नियुक्त किया गया है। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 22 दिसंबर से सुबह 10.30 बजे से दोपहर तीन बजे तक लिए जाएंगे। इसी प्रकार नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 23 दिसंबर, सुबह 10.30 बजे से, अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर सुबह10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक, निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा।