आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस में अब अफगानिस्तान भी शामिल हो गई है। नीदरलैंड्स को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से पीटने के साथ ही अफगानिस्तान ने अंतिम चार की रेस को और भी रोमांचक बना दिया है। अफगानिस्तान के ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बराबर कुल 8 पॉइंट हो गए हैं। आइए आपको विस्तार से समझाते हैं कैसे अफगानिस्तान की टीम को मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट।

कैसे मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट?

अफगानिस्तान के लिहाज से 4 नवंबर को होने वाले दोनों ही मुकाबले काफी अहम रहने वाले हैं। पहले मैच में पाकिस्तान अगर न्यूजीलैंड को मात देने में सफल हो जाता है, तो बाबर आजम एंड कंपनी के भी कुल पॉइंट 8 हो जाएंगे। ऐसे में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान तीनों के लिए ही सेमीफाइनल में जाने का चांस रहेगा। इस स्थिति में नेट रनरेट काफी अहम भूमिका निभाएगा, जहां अफगानिस्तान अच्छी स्थिति में नजर नहीं आ रही है।

अफगानिस्तान को अपने अगले दो मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को इन दोनों मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसे टीम को मात देने अफगानिस्तान के लिए आसान काम नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया की हार से बनेगी बात

ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में हार का मुंह देखती है, तो अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुले रहेंगे। कंगारू टीम की हार से अंतिम चार की रेस और भी रोमांचक हो जाएगी। हालांकि, अगर इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को मिली जीत अफगानिस्तान के सेमीफाइनल खेलने के अरमानों पर पानी फेर सकती है।

अगर डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को मात देने में सफल रहती है, तो अफगानिस्तान और कंगारू टीम के बीच 7 नवंबर को होने वाला मैच काफी दिलचस्प हो जाएगा। यानी अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ ठीक वैसा ही खेल दिखाना होगा, जैसा उन्होंने इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ दिखाया था।