भोपाल  ।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संरक्षक इंद्रेश कुमार द्वारा मंच के सदस्यों को दिलाए गए एक संकल्प पर विवाद शुरू हो गया है। इंद्रेश कुमार ने रविवार को भोपाल में मंच के चार दिवसीय अभ्यास वर्ग के समापन में कहा कि मंच के सदस्य संकल्प लें कि आने वाले 15 अगस्त से हर शुक्रवार को जहां दोपहर की नमाज हो, वहां नमाज के पहले तिरंगा लहराएंगे, व्यायाम व योग करेंगे और अंत में राष्ट्रगान भी गाएंगे।

योग करने के बाद नमाज पढ़ने वाला मुसलमान नहीं

इस पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मिजोरम के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी ने कड़ी आपत्ति की है। उन्होंने कहा कि योग करने के बाद नमाज पढ़ने वाला मुसलमान नहीं हो सकता। उन्होंने अपनी टिप्पणी में ऐसा करने वालों के लिए आपत्तिजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया। कुरैशी भोपाल में अपने आवास पर कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के सम्मेलन के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

मुसलमानों की उपेक्षा हो रही है

उन्होंने कहा कि मुसलमान अपने मुल्क की सुरक्षा के लिए सिर कटा सकता है, पर देश की अखंडता पर आंच नहीं आने देगा। उन्होंने कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का सम्मेलन बुलाए जाने के उद्देश्य के संबंध में कहा कि कांग्रेस पर पूंजीपति, उद्योगपति, उच्च वर्ग के लोग और समाजवादियों का कब्जा हो गया है। इसमें मुसलमानों की उपेक्षा हो रही है। चुनाव लड़ने के लिए उन्हें टिकट नहीं मिलता।

लव जिहाद पर बोले इंद्रेश कुमार

इंद्रेश कुमार ने लव जिहाद पर कहा कि अगर आप अपनी पहचान अपने साथी से छुपाते हैं तो इसे प्यार कहें या धोखा? आज प्रेम को बदनाम किया जा रहा है, भारत प्रेम का देश था, है और रहेगा। प्रेम के नाम पर मतांतरण और हत्या की जा रही है, लोग इसे लव जिहाद कहते हैं। हम प्रेम के नाम पर धोखाधड़ी और हिंसा की निंदा करते हैं।