करेला एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसका नाम सुनते ही लोगों का मुंह बन जाता है। इसकी वजह है इसका कड़वा स्वाद, जो कम ही लोग बरदाश्त कर पाते हैं। करेले को आप चाहे कैसे भी बना लें, इसे सभी बच्चे और कई वयस्क भी ना पसंद करते हैं। करेले को इसके स्वाद नहीं बल्कि इससे होने वाले फायदों की वजह से खाया जाता है। करेला सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कड़वी सब्ज़ी त्वचा और बालों के लिए भी उतनी ही लाभदायक होती है?

झुर्रियों और फाइन लाइन्स से लड़ता है

करेले में विटामिन-सी मौजूद होता है, जो फ्री-रैडिकल्स से लड़ने का काम करता है। फ्री-रैडिकल्स आपकी उम्र बढ़ाने का काम करते हैं। करेला झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी लड़ता है। यह स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

रूसी से छुटकारा दिलाता है

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको करेले के जूस से अपने स्कैल्प पर मसाज करनी चाहिए। इससे आपको जल्दी ही रूसी से छुटकारा मिल सकता है।

बालों को चमकदार बनाता है

करेला आपको बालों को मुलायम बनाता है और वक्त से पहले सफेद होने से बचाता भी है। इसके लिए बालों पर करेले के जूस से मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद धो लें। इससे आपको बालों में चमक भी आएगी।

स्किन के इंफेक्शन से बचाता है

रोज़ करेला खाने से आप कई तरह के स्किन इंफेक्शन और बीमारियों से बचते हैं। यह एक्ज़ेमा और सोरायसिस जैसी स्किन की तकलीफों से भी बचाता है।

बालों का झड़ना रोकता है

अगर आप डाइट में करेले को शामिल करते हैं, तो इससे आपके बालों का झड़ना भी कम होता है इसके लिए आप करेले का पेस्ट तैयार क इसे स्कैल्प पर लगा सकते हैं। फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें। इससे न सिर्फ आपका स्कैल्प डीप क्लींस होगा, बल्कि ब्लड सर्क्यूलेशन भी बढ़ेगा, जिससे बाल झड़ना बंद होंगे और ग्रोथ बेहतर होगी।