कछुआ को न सिर्फ वास्‍तु की दृष्टि से शुभ माना जाता है, बल्कि इसे पौराणिक धार्मिक मान्‍यताओं में भी बहुत ही शुभ माना गया है. कछुआ को घर में रखना सौभाग्‍य का सूचक माना जाता है और चूंकि यह भगवान विष्‍णु का अवतार माना गया है. इसलिए घर में इसको रखने से मां लक्ष्‍मी भी आपके घर की ओर आकर्षित होती हैं. आइए जानते हैं उज्जैन के पंडित भोला शास्त्री से कछुए के खास उपाय.

वास्तु शास्त्र में भी कछुआ को शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक किसी धातु का कछुआ घर में रखना शुभ होता है. विष्णुजी की पत्नी लक्ष्मी जी हैं. अगर कोई अपने घर में किसी प्रकार का कछुआ लेकर आता है तो ये घर के लिए बहुत ही सकारात्मक होता है .कछुआ भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद भी है. कोई भी वास्तु दोष हो या फिर स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी हो या धन प्राप्ति में कोई भी रुकावट आए तो कछुआ को लाने से वो सारी परेशानियां दूर हो जाती है.

इच्छापूर्ति के लिए
फेंगशुई के अनुसार यदि किसी के मन की मुराद पूरी न हो रही हो, तो वह इच्छापूर्ति के लिए एक कोरे कागज पर लाल पेन से अपनी मुराद लिख कर धातु से बने हुए कछुए के अंदर रख कर उत्तर दिशा में रख दें. ऐसा करने से 40 से 60 दिन के अंदर इच्छा पूरी होने की पूर्ण संभावना रहती है.

जान लें कौन सा कछुआ कहा रखना चाहिए
– नया बिजनेस या नौकरी में नया काम शुरू कर रहे हैं तो दुकान या कार्यस्थल पर चांदी का कछुआ रखें. कहते हैं इससे धन लक्ष्मी आकर्षित होती है. धन में स्थिरता बनी रहती है.

– वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार घर में क्रिस्टल वाला कछुआ रखना शुभ माना गया है. इससे धन संबंधी परेशानियां दूर होती है. इसके घर में होने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

-वास्तु के मुताबिक स्टडी टेबल पर पीतल का कछुआ रखने से छात्रों का मन नहीं भटकता, पढ़ाई और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रहता है. ये नजरदोष से भी बचाव करता है.

– कछुआ घर या ऑफिस के उत्तर दिशा में रखना चाहिए. कछुआ का मुख हमेशा अंदर की ओर होना चाहिए और इसे हमेशा अकेला रखें, तभी यह शुभ परिणाम देगा.

.