हांगकांग । एसएमएस, सोशल मीडिया या अन्य वेबसाइटों के माध्यम से स्कैमर्स लोगों की गाढ़ी कमाई लूटने के लिए हर दिन नए तरीके सोच रहे हैं। एक व्यक्ति से 14 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की गई जब उसका टिंडर मैच एक साइबर अपराधी निकला। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक घोटाले का शिकार हांगकांग में रहने वाला एक 55 वर्षीय इतालवी व्यक्ति हुआ है। वह टिंडर पर किसी से मिला और उस व्यक्ति के साथ एक डिजिटल रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। यह जोड़ी व्हाट्सएप पर जुड़ी रही। हालांकि बाद में पता चला कि उसका टिंडर मैच सिंगापुर का रहने वाला एक जालसाज है जो एक महिला के रूप में उससे बात करता था। 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना फरवरी के मध्य में हुई थी।खबर के अनुसार दोनों के बीच संबंध विकसित होने के बाद, जालसाज व्यक्ति ने डिजिटल पैसे में निवेश करने के लिए पीड़ित को फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट में साइन इन करने के लिए फुसलाया। एक सूत्र के हवाले से कहा, “पीड़ित को बताया गया था कि डिजिटल पैसे में निवेश करने से उच्च रिटर्न मिल सकता है।”रिपोर्ट में आगे खुलासा किया गया है कि उस आदमी ने अंततः नौ अलग-अलग बैंक खातों में कुल 14.2 मिलियन हांगकांग डॉलर ट्रांसफर किए, जो भारतीय मुद्रा में 14 करोड़ रुपये से अधिक है। 
पुलिस ने खुलासा किया कि 6 मार्च से 23 मार्च के बीच हुए 22 से अधिक लेनदेन में यह राशि निकाली गई थी। पैसे वापस नहीं मिलने पर पीड़ित को कुछ गड़बड़ का एहसास हुआ और उसने बाद में पुलिस से संपर्क किया। इसी तरह की एक घटना में, एक महिला को 250,000 अमरीकी डालर (2 करोड़ रुपये से अधिक) का नुकसान हुआ था, जब उसे उसके प्रेमी द्वारा क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने का झांसा दिया गया था, जिससे वह डेटिंग ऐप हिंज पर मिली थी। बता दें कि एसएमएस, सोशल मीडिया या अन्य वेबसाइटों के माध्यम से लूटने के लिए साइबर फ्राड रोजाना नए तरीके सोच रहे है।