उत्तर भारत में मौसम का मिजाज अब बदल रहा है। कई दिनों तक कोहरे और ठंड के कारण परेशान लोगों को अब राहत मिलने लगी है। लगातार धूप खिलने के बाद दिल्ली-एनसीआर में तापमान सामान्य स्तर पर पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने वाला है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से गुरुवार से मौसम फिर करवट लेगा। दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने से तापमान गिरेगा। आपको बताते हैं देश के कुछ अन्य राज्यों में मौसम का क्या हाल है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अभी सर्द रहेंगी रातें

मौसम विभाग ने अनुमान जताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले 24 घंटों के दौरान ठंडी रातें रहेंगी जबकि दोपहर में गर्मी रहेगी। क्योंकि रविवार को घाटी और लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान नीचे रहा। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान आसमान साफ ​​रहने की संभावनाएं हैं।

इन इलाकों में चलेगी शीत लहर

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी-मध्य महाराष्ट्र में शीत लहर चलने की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, बिहार, पूर्वी यूपी में भी ठंड बढ़ सकती है।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी व बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश में पिछले 48 घंटों के दौरान तापमान में चार डिग्री की वृद्धि दर्ज हुई है। न्यूनतम तापमान व अधिकतम तापमान में सुधार हुआ है। आने वाले तीन दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ स्थानों पर बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश होगी

पश्चिम बंगाल में बढ़ी ठंड

पश्चिम बंगाल में रविवार को बारिश होने से पारा गिर गया है। रविवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। रविवार को अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। कोलकाता में सोमवार को भी अधिकतम व न्यूनतम तापमान के क्रमशः 22 12 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अनुमान

उधर, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से उत्तराखंड में दो फरवरी से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि तीन से पांच फरवरी के बीच कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर बारिश व ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हो सकता है। वहीं, सोमवार को भी मैदानी इलाकों में भारी कोहरा छा सकता है।