न्यूयॉर्क । अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मंकीपॉक्स संक्रमण फैलने के कारण प्रशासन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। बीमारी के फैलने के बाद प्रशासन ने शहर को मंकीपॉक्स का एपिसेंटर बताया है। शहर के स्वास्थ्य कोड के तहत आपातकालीन आदेश जारी करने और बीमारी को धीमा करने में विशेष प्रावधानों को लागू करने की अनुमति देगा।
 रिपोर्ट के मुताबिक मेयर एरिक एडम्स और स्वास्थ्य आयुक्त अश्विन वासन द्वारा की गई घोषणा में कहा गया है कि शहर के 1,50,000 निवासियों को मंकीपॉक्स के संक्रमण का खतरा है। पिछले दो दिनों में गवर्नर ने भी मंकीपॉक्स को एक राज्य आपदा घोषित किया था। उन्होंने अपने आदेश में मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा बताया है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा जुटाए आंकड़ों के अनुसार न्यूयॉर्क में शुक्रवार तक मंकीपॉक्स के 1,345 मामले दर्ज किए गए थे। साथ ही कैलिफोर्निया 799 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है। मंकीपॉक्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 23 जुलाई को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। अब तक मई के बाद से लगभग 80 देशों में 22,000 से अधिक मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं। जिसमें लगभग 75 संदिग्ध मौतें अफ्रीका में हुई हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार अभी तक अधिकांश मंकीपॉक्स संक्रमण पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में दिखाई दिए हैं। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अब तक प्रभावित होने वाले लगभग सभी रोगी पुरुष हैं। जिनकी औसत आयु 37 वर्ष है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह नागरिक समाज और एलजीबीटीक्यू समुदाय के साथ मिलकर काम कर रहा है। वायरस को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ कार्य कर रहा है।