मुंबई । रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में सोमवार को बड़े बदलाव हुए हैं। इस बोर्ड में आकाश, अंनत और ईशा अंबानी को नई जिम्मेदारी दी गई है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने नॉन-एग्जिक्यूटिव डायेक्टर्स के रूप में ईशा अंबानी, आकाश  और अनंत अंबानी की नियुक्ति को अप्रूवल दी है। वहीं, नीता अंबानी बोर्ड से बाहर हो गई हैं। हालांकि, नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी।
बता दें कि इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट आ गई है। कंपनी के शेयर मामूली गिरावट के साथ 2,462.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। इधर, जियो फाइनेंस के शेयर में मामूली तेजी आई है और कंपनी के शेयर 216 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। बता दें कि मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की यह 46वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक सालाना आमसभा (एजीएम) से पहले हुई। इसमें ईशा, आकाश और अनंत को गैर-कार्यकरी निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दी गई। पिछले साल दिग्गज उद्योगपति 66 वर्षीय मुकेश अंबानी ने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. का चेयरमैन बनाने का रास्ता साफ कर दिया था। हालांकि, अंबानी जियो प्लेटफार्म्स के चेयरमैन बने रहे। इसी के अंतर्गत रिलायंस जियो इंफोकॉम आती है। आकाश की जुड़वां बहन 31 वर्षीय ईशा को रिलायंस की खुदरा इकाई और छोटे पुत्र अनंत को नए ऊर्जा कारोबार के लिए चुना गया।
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले 10 साल में कुल मिलाकर 150 अरब डॉलर का निवेश किया है। यह किसी कंपनी का इस अवधि में अबतक का सर्वाधिक निवेश है। कंपनी की सालाना आम बैठक में अंबानी ने कहा कि रिलायंस उभरते नए भारत में अगुवा है। उन्होंने कहा, हमने असंभव लगने वाले लक्ष्य तय कर उन्हें हासिल किया। इससे पहले रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए। जियो के एयर फाइबर को गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को लांच किया जाएगा। जियो एयर फाइबर, 5जी नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा।