आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में अपने खेल से हर किसी को दीवाना बना चुकी अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स की टीम टूर्नामेंट के 34वें मैच में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। अफगानिस्तान के लिए अभी सेमीफाइनल के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं और टीम ने छह मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है। वहीं, दूसरी ओर, अंतिम चार की दौड़ से बाहर हो चुकी नीदरलैंड्स अफगानिस्तान का खेल बिगाड़ने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

कैसी खेलती है लखनऊ की पिच?

नीदरलैंड्स और अफगानिस्तान (NED vs AFG) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का यह मुकाबला लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। लखनऊ के इस मैदान पर स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहता है। हालांकि, पिच से इस विश्व कप में तेज गेंदबाजों को भी काफी मदद मिलती हुई दिखाई दी है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले में 12 विकेट तेज गेंदबाजों ने निकाले थे।

हालांकि, इस मैदान पर बल्लेबाजी करना आसान काम नहीं रहता है। गेंद बल्ले पर फंसकर आती है और क्रीज पर आते ही बड़े शॉट्स लगाना मुश्किल काम होता है। यही वजह है कि 250 प्लस का स्कोर इस मैदान पर लड़ने लायक टारगेट माना जाता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

लखनऊ के इस मैदान ने अब तक कुल 13 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 4 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, चेज करने वाली टीम ने 9 मैचों में मैदान मारा है। यानी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला इस ग्राउंड पर ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। दूसरी पारी में ओस भी अहम रोल प्ले करेगी इस बात को कप्तान को ध्यान में रखना होगा।

बेहतरीन फॉर्म में अफगानिस्तान

अफगानिस्तान की टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में है। टीम ने अपने पिछले दो मैचों में लगातार जीत का स्वाद चखा है। पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 7 विकेट से पीटा था। गेंदबाजी के साथ-साथ टीम के बल्लेबाज भी शानदार लय में दिखाई दे रहे हैं।