सरकारी तेल कंपनियों की ओर से शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत जारी है। पेट्रोल-डीजल के की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में दाम जस के तस बने हुए हैं। बता दें, पिछले एक साल से देश में राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस बने हुए हैं।

दूसरी तरफ कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमत 74.17 प्रति बैरल और डब्लूटीआई क्रूड की कीमत 70.04 प्रति बैरल है। मांग की अस्थिरता और पश्चिमी देशों की अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के चलते कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव बना हुआ है।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 89.62 रुपये में बिक रहा है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 102.73 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 94.33 रुपये में मिल रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है।

प्रतिदिन जारी होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों की समीक्षा करने के बाद जारी किए जाते हैं। इसमें केंद्र और राज्य सरकारों के टैक्स, डीलर कमीशन और ढुलाई की लागत शामिल होती है।