पीजी नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया 12 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी। भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि, रेसीडेंट डॉक्टर्स को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए आश्वासन अनुसार, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद MCC द्वारा NEET-PG काउंसलिंग 12 जनवरी 2022 से शुरू की जा रही है। इससे कोरोना से लड़ाई में देश को और मजबूती मिलेगी। इससे पहले नीट एडमिशन में आरक्षण पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) ने अहम नोटिस जारी किया था। इसमें एमसीसी ने कैंडिडेट्स को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में बताया है। साथ ही आश्वासन दिया था कि काउंसलिंग का नया शेड्यूल जल्द ही वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी होगा।

एमसीसी ऑल इंडिया कोटा सीटों में नीट यूजी प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए 15 फीसदी और नीट पीजी प्रवेश 2021 के लिए 50 फीसदी सीटों पर ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित करेगा। यूजी और पीजी दोनों स्तरों के लिए बाकी बची सीटों (स्टेट कोटा) के लिए राज्यवार काउंसलिंग पहले ही शुरू हो चुकी है।

रजिस्ट्रेशन के लिए अपनाएं ये प्रोसेस

  • NEET PG 2021 की काउंसलिंग के लिए mcc.nic.in पर जाएं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए, उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • नाम, डेट ऑफ बर्थ, रोल नंबर, एनईईटी पीजी 2021 रजिस्टर्ड कोड, सुरक्षा कोड जैसी डिटेल दर्ज करें। डिटेल वेरिफाई करें और जमा कर दें। नीट पीजी काउंसलिंग के लिए लॉग इन क्रेडेंशियल जनरेट होंगे।
  • लॉग इन करने के बाद पर्सनल डिटेल्स जैसे माता-पिता का विवरण, संपर्क विवरण, श्रेणी और राष्ट्रीयता दर्ज करें।एनईईटी पीजी डिटेल्स जैसे आवेदन संख्या और रोल नंबर दर्ज करें।
  • NEET PG 2021 की काउंसलिंग के लिए कैटगरी वाइज रजिस्ट्रेशन फीस जमा करें। इसकी रजिस्ट्रेशन स्लिप फीस के बाद तैयार होगी। रजिस्ट्रेशन स्लिप डाउनलोड करें और स्लिप का प्रिंटआउट लेकर रखें।