रायपुर ।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को छ्त्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी वायुसेना के विमान से सुबह 10 बजे रायपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे। इसके बाद पीएम मोदी हेलीकाप्टर से सभास्थल पहुंचे। एयरपोर्ट पर पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया। पीएम मोदी छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी के साथ छ्त्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल में कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम में पांच केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। छत्तीसगढ़ में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ-साथ पांच केंद्रीय मंत्री शामिल हो रहे। प्रधानमंत्री मोदी के रायपुर प्रवास को देखते हुए प्रशासन और पुलिस विभाग ने सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री मोदी की छत्तीसगढ़ यात्रा की पल-पल की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

छत्‍तीसगढ़ की जनता ने कहा, 2024 में नरेंद्र मोदी बनेंगे देश के पीएम

रायपुर के साइंस कालेज मैदान सभा स्‍थल से जनता को संबोधित करते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का छत्तीसगढ़ में स्वागत है। बरसते हुए पानी में लाखों कार्यकर्ता महारैली में पहुंचे हैं। अगर लोगों से पूछा जाए कि 2024 में देश का प्रधानमंत्री कौन होगा तो छत्तीसगढ़ की जनता कहती है, 2024 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनेंगे। 2023 में छत्तीसगढ़ में भी कमल खिलाना है।

छत्तीसगढ़ से जुड़ रहा 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, गांवों को भी अच्छी 4G कनेक्टिविटी मिले, इसके लिए भारत सरकार 700 से अधिक मोबाइल टॉवर लगवा रही है। इनमें से करीब 300 टॉवर का काम करना शुरू कर चुके हैं। आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है। रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं।

छत्‍तीसगढ़ में मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ी: PM मोदी

मोदी ने कहा, 9 वर्ष पहले छत्तीसगढ़ के 20% से अधिक गांवों में किसी तरह की मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी, आज ये घटकर लगभग 6% रह गई है। इनमें से अधिकतर जनजातीय और नक्सल हिंसा से प्रभावित गांव हैं।

केंद्र की योजनाओं से छत्‍तीसगढ़ की जनता को लाभ: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बस्तियों को आज ये सड़कें और रेल लाइनें जोड़ रही हैं। इन दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को, माताओं-बहनों को आज अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो रही है। 

सामाजिक न्याय से आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध

प्रधानमंत्री ने कहा, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और बहुत बड़ा लाभ है, जिस पर उतनी चर्चा नहीं होती। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध सामाजिक न्याय से भी है। जो सदियों तक अन्याय और असुविधा झेलते रहे उन तक भारत सरकार आज ये आधुनिक सुविधाएं पहुंचा रही है।

पीएम मोदी बोले- इंफ्रास्ट्रक्चर यानी तेज विकास

सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी लोगों के जीवन में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी व्यापार कारोबार में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी रोजगार के लाखों नए अवसरों का निर्माण, और इंफ्रास्ट्रक्चर यानी तेज विकास। 

जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर, वहां विकास भी देरी से पहुंचा: PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत में हम सभी का दशकों पुराना अनुभव यही है कि जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास भी उतनी ही देरी से पहुंचा। इसलिए आज भारत उन क्षेत्रों में अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा है, जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए हैं।

इन प्रोजेक्ट्स से रोजगार के अनेकों नए अवसर बनेंगे: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से यहां रोजगार के अनेकों नए अवसर भी बनेंगे। यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म को भी इन प्रोजेक्ट्स से बहुत लाभ मिलेगा।सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी।

इस उपहार से छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन बनेगा आसान

पीएम मोदी ने कहा, ये उपहार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए है, कनेक्टिविटी के लिए है। ये उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए है, यहां की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए है।

छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत बड़ा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर के साइंस कालेज मैदान स्थित जनता को संबोधित कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा है। आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है।

सीएम बघेल बोले- प्रभु श्री राम के ननिहाल में पीएम का स्‍वागत

मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर के साइंस कालेज मैदान सभास्‍थल को संबोधित करते हुए प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा, माता कौशल्या की धरती, प्रभु श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ की पावन धरा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का स्वागत करता हूँ।

सीएम बघेल ने किया पीएम मोदी का स्‍वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर साइंस कालेज सभास्‍थल पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज सुबह राजधानी रायपुर पहुंचने पर पंडित रविशंकर शुक्ल हेलीपेड पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी अगवानी की। उन्होंने प्रधानमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका छत्तीसगढ़ में आत्मीय स्वागत किया। यहां सीएम भूपेश बघेल के साथ डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव और गृहमंत्री ताम्रध्‍वज साहू भी मंच पर मौजूद हैं।