अहमदाबाद । आईपीएल के 15 वें सत्र में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स पर जीत के इरादे से उतरेगी। लखनऊ जाइंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में मिली जीत से आरसीबी उत्साहित है और अब उसका लक्ष्य खिताबी मुकाबले में जगह बनाना रहेगा। वहीं दूसरी ओर पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस से मिली करीबी हार को भुलाकर राजस्थान रॉयल्स की टीम इस मैच को जीतकर फाइनल में जगह बनाने उतरेगी। ऐसे में इस मैच के रोमांचक होने के आसार हैं क्योंकि दोनो ही टीमें जीत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगी।
आरसीबी की टीम इस सत्र में खेल से अधिक किस्मत के सहारे प्लेऑफ में पहुंची है और अब उसका लक्ष्य पहले बार यह खिताब जीतना रहेगा। आरसीबी के लिए राहत की बात यह है कि अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली फार्म में आ गये हैं।
विराट ने कहा ,‘‘ अहमदाबाद में फिर खेलने को लेकर बेताब हैं। हम अब तक के अपने प्रदर्शन से खुश हैं। उम्मीद है कि दो मैच और जीतकर खिताबी जीत का जश्न मनाएंगे।’’
वहीं एलिमिनेटर में नाबाद शतक लगाकर आरसीबी को जीत दिलाने वाले रजत पाटीदार राजस्थान के खिलाफ भी बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे। आईपीएल मेगा नीलामी में किसी टीम ने रजत को नहीं खरीदा था। इसके बाद वह वैकल्पिक खिलाड़ी के रूप में आरसीबी का हिस्सा बने और उनकी एक पारी ने मैच बदल दिया।
विराट और कप्तान फाफ डु प्लेसी से भी टीम को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।  पिछले मैचों में कम स्कोर के बाद अब यह दोनो ही बड़ी पारी खेलने के इरादे से उतरेंगे। वहीं ‘फिनिशर’ के तौर पर दिनेश कार्तिक अपने को साबित करना चाहेंगे।
गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास वानिंदु हसरंगा  , हर्षल पटेल जैसे शानदार गेंदबाज है। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी पिछले मैच में प्रभावित किया था। वहीं डैथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले जोश हेजलवुड को खेलना राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रहेगा।
वहीं दूसरी ओर राजस्थान के पास जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन जैसे बल्लेबाज हैं। बटलर और सैमसन पर अंकुश लगाना आरसीबी के गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती रहेगा। इन दोनो ने ही एलीमिनेटर मुकाबले में जबरदस्त बल्लेबाजी की थी हालांकि वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाये। सैमसन इस मैच में कप्तानी पारी खेलना चाहेंगे।
उसके गेंदबाजों को पिछले मैच की गलतियों को भूलकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। टीम के पास गेंदबाजी में अनुभवी आर अश्विन, कुलदीप यादव के अलावा युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और ट्रेंट बोल्ट हैं।


दोनो ही टीमें इस प्रकार हैं :
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन , करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेस वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कोरबिन बॉश।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल।