आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास खुद का घर हो। यह एक तरह का फाइनेंशियल रिस्पांसिबिलिटी भी होती है। कई बार घर खरीदने के लिए हमें होम लोन लेने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लोन लेने के लिए कई बार हम उसे समय से पहले चुका देते हैं। ऐसे में एक सवाल आता है कि क्या समय से पहले होम लोन चुकाना हमारे लिए कितना फायदा होता है?

होम लोन समय से पहले चुकाना चाहिए या नहीं

होम लोन को समय से पहले चुकाने को लेकर कई एक्सपर्ट कहते हैं कि होम लोन को समय से पहले चुकाने या फिर प्री-पेमेंट चुकाना काफी अच्छा ऑप्शन हो। अगर आप होम लोन को चुकाने के लिए समय समय पर ईएमआई का भुगतान करते हैं तो आप होम लोन चुकाने के साथ उसके ब्याज चुकाने में भी चला जाता है। अगर आप समय समय पर लोन को नहीं चुकाते हैं तो आपको ईएमआई के साथ लेट चार्ज भी देना होता है। आप होम लोन को जल्दी चुकाने के लिए ईएमआई के साथ री-पेमेंट प्रोसेस के जरिये होम लोन को समय से पहले चुका सकते हैं। रीपेमेंट प्रोसेस में आप अपनी ईएमआई से ज्यादा पैसे देते हैं। आप जितना एक्स्ट्रा अमाउंट का भुगतान करते हैं वह आपके मूल धन यानी प्रिंसिपल अमाउंट से कम हो जाता है। इस तरह आप होम लोन का कम इंटरेस्ट चुकाते हैं।

प्रीपेमेंट के फायदे

होम लोन के शुरुआत में आपको मूलधन के साथ ब्याज का भुगतान करना होता है। अगर आप प्रीपेमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो इस से आपका मूल धन कम हो जाता है और आपको ज्यादा इंटरेस्ट का भुगतान नहीं करना होता है। आपको बता दें कि फ्लोटिंग-रेट-लोन में आपको प्रीपेमेंट शुल्क नहीं देना होता है। वहीं फिक्स्ड रेट लोन में आपको प्रीपेमेंट चार्ज देना होता है। ऐसे में आपको प्रीपेमेंट ऑप्शन को ध्यान से सिलेक्ट करना चाहिए।