नई दिल्ली । भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने देश में इम्पोर्ट होने वाली इलेक्ट्रिक कारों पर इम्पोर्ट टैक्स में भारी कटौती करने के संकेत दिए हैं। जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल इम्पोर्ट टैक्स 100प्रतिशत से घटाकर 15प्रतिशत किया जा सकता है।इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि कुछ कारों पर ईवी इंपोर्ट टैक्स घटाया जा सकता है।एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति पर काम कर रही है।पॉलिसी टेस्ला के प्रस्ताव को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही है, जिसमें सरकार कुछ ऐसी कंपनियों की इम्पोर्टेड कार को टैक्स में छूट दे सकती है।
ये पॉलिसी उन कंपनियों को ध्यान में रख कर बनाई जा रही है जिनकी योजना भारत में प्लांट लगाने की है।नए फैसले के बाद देश में इलेक्ट्रिक कारों को इम्पोर्ट करने वाली कंपनियों को टैक्स में बड़ी राहत मिल सकती है।इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर इम्पोर्ट ड्यूटी को 100 प्रतिशत से घटाकर केवल 15प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा गया है।हालांकि मौजूदा समय में 100 प्रतिशत टैक्स उन कारों पर लागू होती है जिनकी कीमत 40,000 डॉलर से अधिक है।वहीं इससे कम कीमत की कारों पर 70 प्रतिशत टैक्स लगता है।इस नई नीति से टेस्ला को सबसे ज्यादा फायदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
बता दें कि टेस्ला ने देश में इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन के लिए प्लांट लगाने का प्रस्ताव रखा है।मौजूदा समय में टेस्ला की सबसे लोकप्रिय कार मॉडल वाय जिसकी कीमत अमेरिका में 47,740 डॉलर है।नई नीति के लागू होने के बाद भारत में इस कार पर केवल 15 प्रतिशत ही इम्पोर्ट टैक्स लगेगा.वाहनों पर इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने की खबर आने के तुरंत बाद टाटा मोटर्स के शेयर में 6.40 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। टाटा मोटर्स का शेयर गिरकर 600 रुपये से नीचे पहुंच गया, जो बीते 2 महीने के सबसे निचले स्तर पर है।