चीन में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन किया जा रहा है। इन गेम्स में सोमालिया को तब शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा, जब वहां की एक महिला खिलाड़ी ने 100 मीटर स्प्रिंट में 21 सेकंड का समय ले लिया। दरअसल, 100 मीटर स्प्रिंट में कोई एथलीट ज्यादा से ज्यादा नौ, 10 या 11 सेकंड का समय निकालता है, लेकिन सोमालिया की एथलीट के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हुआ कि देश को माफी तक मांगनी पड़ी है। इसके अलावा वहां के लोगों ने अधिकारियों को बर्खास्त करने की मांग की थी।

इस पर सोमालिया के खेल मंत्री ने एक्शन लेते हुए देश के एथलेटिक्स महासंघ की अध्यक्ष को निलंबित कर दिया और कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए भी तैयार हैं।दरअसल, चीन में 28 अगस्त से आठ सितंबर तक चलने वाले वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में सोमालिया ने एक नौसिखिया 100 मीटर स्प्रिंटर नसरा अबुबकर अली को मैदान में उतार दिया था। इस नौसिखिये स्प्रिंटर ने स्प्रिंट जीतने वाली एथलीट से लगभग दोगुना समय लिया। इसके बाद से ही सोमालिया में खेल अधिकारियों को बर्खास्त करने की मांग की जाने लगी। सोमालिया के खेल मंत्री मोहम्मद बर्रे मोहमूद ने नसरा को यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर स्प्रिंट में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुने जाने के लिए देश से माफी मांगी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, नसरा को इन खेलों या किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने का अनुभव नहीं था।वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में नसरा के स्प्रिंट वाला वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें दिखता है कि सोमालियन एथलीट नसरा इतनी धीरे दौड़ती हैं कि फ्रेम से बाहर हो जाती हैं। फिर वह हंसते-हंसते उस दौड़ को पूरा करती हैं। नसरा ने 100 मीटर दौड़ को 21.81 सेकेंड में पूरा किया, जो उस स्प्रिंट को जीतने वाली रेसर से 10 सेकेंड ज्यादा है। सोमालिया के खेल मंत्री ने इस घटना को शर्मनाक बताया है। उन्होंने कहा- जो चीन में हुआ, वह शर्मनाक था। हम इसके लिए सोमाली लोगों से माफी मांगते हैं।