जम्मू । कश्मीर में होने वाली जी-20 की बैठक से पहले श्रीनगर का पूरी तरह कायाकल्प हो गया है। श्रीनगर स्मार्ट सिटी अभियान के तहत श्रीनगर शहर के मुख्य बाजार और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर नई और पक्की सड़कें तथा साज सज्जा देखकर स्थानीय निवासी ही नहीं बल्कि पर्यटक भी बेहद खुश हैं। 
बता दें कि श्रीनगर में पिछले कुछ समय से लगातार विकास संबंधी कार्य चल रहे थे, जिसमें से अधिकांश पूरे हो चुके हैं और वर्तमान में एक एक करके सभी का उद्घाटन किया जा रहा है। इसी कड़ी में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के पुनर्निर्मित पोलो व्यू बाजार का उद्घाटन किया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हाल ही में पोलो व्यू मार्केट के पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण का काम पूरा हुआ था। दुकानदारों ने बाजार की सूरत बदलने के लिए प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। बता दें कि श्रीनगर शहर में 3000 करोड़ की स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत बड़े पैमाने पर सुधार कार्य चल रहे हैं।
दरअसल श्रीनगर में इस माह के आखिर में आयोजित होने वाली जी-20 कार्यकारी समूह की बैठक से पहले अधिकारी मशहूर डल झील और शहर को स्वच्छ करने में जुटे हैं और 500 से अधिक मजदूर श्रीनगर को सुंदर बनाने के लिए ‘‘मिशन मोड’’ में काम कर रहे हैं। जी-20 पर्यटन समूह की बैठक 22 से 24 मई तक डल झील के तट पर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में होने वाली है। कार्यक्रम के मद्देनजर झील में सफाई अभियान जोर-शोर से हो रहा है। डल झील सहित विभिन्न जल स्रोतों की सफाई के लिए जिम्मेदार झील संरक्षण एवं प्रबंधन प्राधिकरण ने सफाई प्रक्रिया के लिए श्रमिकों एवं मशीनरी को तैनात किया है। प्राधिकरण मशीनरी और मानव श्रम दोनों की मदद से झील की सफाई कर रहा है और अतिथियों के लिए इसके सौंदर्यीकरण में जुटा है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बशीर अहमद भट ने कहा, ‘‘मुख्य कार्यक्रम डल झील के पास होने वाला है और इसलिए इसके सौंदर्यीकरण एवं इस आकर्षक बनाने का काम पूरे जोर-शोर से किया जा रहा है। भट ने कहा कि प्राधिकरण सौंदर्यीकरण के लिए श्रमिकों के साथ आधुनिक मशीनरी, प्रौद्योगिकी की भी मदद ले रहा है और दो-दो पालियों में काम किया जा रहा है।