नीदरलैंड । नीदरलैंड सरकार ने किसानों से नाइट्रोजन उत्सर्जन कम करने के लिए कहा है। सरकार ने गायों की संख्या 30 फ़ीसदी घटाने के आदेश किसानों और पशुपालकों को दिए है।सरकार का कहना है कि कृषि से जुड़े लोगों को नाइट्रोजन उत्सर्जन कम करना होगा।
नीदरलैंड सरकार ने 2030 तक नाइट्रोजन ऑक्साइड और अमोनिया के उत्सर्जन को 50 से 70 फ़ीसदी कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकार के इस निर्णय के विरोध में किसान सड़कों पर उतर आए हैं। किसानों ने एयरपोर्ट और हाईवे को जाम कर दिया है। सुपर मार्केट की खाद्य सप्लाई को रोक दिया है। किसानों का कहना है पशुपालन से 5 पीढ़ियां पशुपालन के रोजगार से जीवनयापन करती आई हैं। सरकार नियम बनाकर किसानों को आर्थिक रूप से कमजोर कर रही है। सरकार के नए कानून के विरोध में पशुपालकों और किसानों का आंदोलन तेज हो गया है।
नीदरलैंड में चल रहे किसान आंदोलन को इटली, स्पेन जर्मनी और पोलैंड के किसानों ने भी अपना समर्थन दिया है।उल्लेखनीय है,नीदरलैंड की आबादी एक करोड़ 75 लाख है। नीदरलैंड में लगभग 16 लाख दुधारू पशु पंजीकृत है। इसमें बड़ी संख्या गायों की है। यहां के लोगों का पशुपालन और कैसी प्रमुख धंधा है।नीदरलैंड सरकार ने पशुपालकों को गायों की संख्या 30 फीसदी कम करने को कहा है। जिससे वहां की गायों के जीवन पर भी बड़ा संकट खड़ा हो गया है।