देशभर में गर्मी से टेंपरेचर का टॉर्चर शुरू हो चुका है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी दिन में झुलसाने वाली धूप से लोग परेशान हैं। अप्रैल महीने का अभी दूसरा सप्ताह जहां शुरू ही हुआ है वहीं इस बढ़ती गर्मी को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार आने वाले समय में प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है।

मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों के लिए हीटवेब की भी चेतावनी दी है। इस बीच IMD ने राहत की खबर देते हुए मौसम को लेकर भविष्यवाणी की है कि आज यानी 8 अप्रैल को बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम 

सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इस वजह से अगले कुछ दिनों तक आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे। साथ ही तापमान भी थोड़ा बढ़ेगा। 13 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

बिहार में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में उत्तर-पछुआ हवा के प्रवाह से मौसम शुष्क बना रहेगा। पटना व आसपास इलाकों में शाम के समय आंशिक बादल छाए रहेंगे। दो दिनों तक तापमान में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 24 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्व व दक्षिण-पूर्व भागों के जमुई, बांका, भागलपुर, कटिहार, गया जिले में मेघ गर्जन तथा वज्रपात के आसार है। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। शेष जिलों का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा।

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में बरसेंगे बादल 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में दक्षिणी ओडिशा, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार और छत्तीसगढ़ में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले 

IMD के अनुसार,  ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट हल्की बारिश संभावना जताई गई है।