मिसिसिपी । अमेरिका के मिसिसिपी में आए बवंडर ने भारी तबाही मचाई है। इस आपदा में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हुए हैं, जबकि सैकड़ों लोग बेघर हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए आशंका जताई कि हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस विनाशकारी बवंडर के पीड़ितों के लिए आपातकालीन सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है। अधिकारियों ने बताया कि इस बवंडर का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी मिसिसिपी में करीब 200 लोगों के एक शहर सिल्वर सिटी और 1700 की आबादी वाले रोलिंग फोर्क शहर पर पड़ा है। यह बवंडर इन दोनों पड़ोसी शहरों में करीब 100 मील (161 किलोमीटर) तक भारी तबाही के निशान छोड़ गया।
मिसिसिपी के गवर्नर टेट रीव्स ने ट्विटर पर लिखा कि पिछली रात के विनाशकारी बवंडर से कम से कम 26 मिसिसिपियन मारे गए। हम जानते हैं कि कई और घायल हुए हैं। खोज और बचाव दल अब भी सक्रिय हैं। इन शहरों में नुकसान हमेशा के लिए महसूस किया जाएगा। रीव्स ने प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह तब तक प्रभावी रहेगा, जब तक कि सार्वजनिक सुरक्षा के लिए यह खतरा समाप्त नहीं हो जाता। रोलिंग फोर्क पहुंचे आपदा प्रतिक्रिया संगठन टीम रूबिकॉन के एक स्वयंसेवक जेरेट ब्राउन ने रॉयटर्स को बताया कि इस नुकसान की तस्वीरों से पता चलता है कि तूफान ने कुछ लोगों पर भारी चोट पहुंचाई है। उसने कहा कि इनमें से कुछ क्षेत्रों में बचने के लिए कोई सुरक्षित स्थान नहीं था.’
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिसिसिपी की तस्वीरों को ‘दिल दहलाने वाला’ बताया और एक बयान में कहा कि उन्होंने रीव्स के साथ बात की है और राहत के लिए अपनी संवेदना और सरकार की तरफ से पूरी मदद की पेशकश की है। बाइडेन ने कहा कि इन विनाशकारी तूफानों से प्रभावित लोगों के लिए और अपने साथी अमेरिकियों की मदद के लिए काम कर रहे पहले आपातकालीन कर्मियों के लिए, हम वह सब कुछ करेंगे जो हम कर सकते हैं। जब तक यह होगा हम वहां रहेंगे। आपको ठीक होने के लिए जरूरी सहायता प्रदान करने के लिए हम मिलकर काम करेंगे।