पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) लेडी कॉन्स्टेबल के 1420 पदों पर भर्ती कर रहा है। आवेदन की प्रक्रिया 23 अप्रैल 2023 से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवारों को भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। उम्मीदवारों के पास 22 मई 2023 तक भर्ती के लिए आवेदन करने का समय है।

पदों की संख्या : 1420

योग्यता

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या इसके समकक्ष मिडिल एग्जाम पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, यह प्रावधान उन लोगों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं। दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के आवेदक के लिए, पश्चिम बंगाल राजभाषा अधिनियम, 1961 में तय प्रावधान लागू होंगे।

एज लिमिट

आवेदक महिला उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी, 2023 को 18-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पश्चिम बंगाल के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष और पश्चिम बंगाल के ओबीसी आवेदकों के लिए तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसके बाद पीएमटी, पीईटी, फाइनल रिटन एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए उम्मीदवारों को सिलेक्ट किया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (केवल पश्चिम बंगाल के) को छोड़कर सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को 170 रुपये फीस देना होगी। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह फीस 20 रुपये है।

सैलरी

चयनित उम्मीदवारों को सैलरी मैट्रिक्स लेवल-6 के मुताबिक, 22,700 रुपये से 58,500 रुपये तक मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) की ऑफिशियल वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाएं।ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए "भर्ती लिंक" पर क्लिक करें।
“पश्चिम बंगाल पुलिस 2023 में लेडी कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती” का चयन करें और ऑनलाइन आवेदन टैब पर क्लिक करें।
सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को दिए गए पैटर्न में अपलोड करें।
अब एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें और प्रिंट लेकर रखें।