World Cup 2023 में जीत के विजय रथ पर सवार टीम इंडिया, आज (5 नवंबर) कोलकाता में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी। रोहित की पलटन श्रीलंका को 302 रन से पीटने के साथ ही सेमीफाइनल का टिकट पहले ही हासिल कर चुकी है।

हालांकि, टेंबा बावुमा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन भी इस मेगा इवेंट में जोरदार रहा है। टीम ने अब तक खेले सात मैचों में से सिर्फ एक में ही हार का मुंह देखा है।

कैसी खेलती है ईडन गार्डन्स की पिच?

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच रोमांचक मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जाना है। ईडन गार्डन्स की पिच को हमेशा से ही बल्लेबाजों के मुफीद माना जाता है। पिच में अच्छा बाउंस होने की वजह से गेंद बल्ले पर काफी आसानी से आती है। हालांकि, बल्लेबाजों के साथ-साथ इस ग्राउंड पर तेज गेंदबाज और स्पिनर्स के लिए भी मदद रहती है।

शुरुआती ओवरों में फास्ट बॉलर्स को पिच से मदद मिलती है, तो स्पिनर्स भी दूसरे हाफ में अपना रोल प्ले करते हैं। इस विश्व कप में अब तक खेले दो मैचों में ईडन गार्डन्स के मैदान पर तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है और अभी तक लो स्कोरिंग मैच ही देखने को मिले हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े?

ईडन गार्डन्स ने अब तक कुल 37 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 21 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, 15 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी अगर आंकड़ों पर गौर करें तो टॉस जीतकर स्कोर बोर्ड पर रन लगाना फायदे का सौदा रहा है। पहली पारी में एवरेज स्कोर 240 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में औसतन स्कोर 201 का रहा है। इस मैदान पर हाईएस्ट स्कोर 404 है, जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।