टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। कोहली अपनी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में यादगार जीत दिला चुके हैं। विराट बड़े मंच के प्लेयर हैं और वह इस बात को हर बार साबित भी करके दिखाते हैं। भारत की धरती पर खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 में भी किंग कोहली बल्ले से खूब धमाल मचा रहे हैं। विराट के जन्मदिन के मौके पर आइए आपको याद कराते हैं उनके बल्ले से 50 ओवर के विश्व कप में निकली पांच बेस्ट पारियां।

डेब्यू में ही मचाया था धमाल

विराट कोहली ने वनडे विश्व कप के डेब्यू मैच में ही बल्ले से जमकर धमाल मचाया। कोहली ने विश्व कप के पहले ही मैच में दुनिया को अपनी काबिलियत से परिचित करा दिया था। बांग्लदेश के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में कोहली ने 83 गेंदों पर 8 चौके और दो छक्कों की मदद से 100 रन की नाबाद पारी खेली थी।

पाकिस्तान के खिलाफ खेली यादगार पारी

साल 2015 के वर्ल्ड कप में कोहली का विराट बल्ला एकबार फिर जमकर बोला था। किंग कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 126 गेंदों पर 107 रन की बेमिसाल पारी खेली थी। एडिलेड में कोहली की इसी पारी के दम पर भारतीय टीम को पाकिस्तान को पटखनी देनी में सफल रही थी।

ऑस्ट्रेलियाई अटैक की उड़ाई थी धज्जियां

विराट कोहली के बल्ले से इंग्लैंड की धरती पर साल 2019 में खेले गए वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धांसू पारी निकली थी। विराट ने मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन कुल्टर नाइल जैसे खूंखार गेंदबाजों की इस मैच में धज्जियां उड़ाकर रख दी थी। कोहली ने 77 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और दो छक्कों की मदद से 82 रन कूटे थे।

2019 में तोड़ा था पाकिस्तानी गेंदबाजों का घमंड

साल 2019 में विराट कोहली के बल्ले से एक और शानदार पारी देखने को मिली थी। पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर के मैदान पर खेले गए मुकाबले में किंग कोहली ने बल्ले से खूब धमाल मचाया था। विराट ने महज 65 गेंदों का सामना करते हुए 77 रन कूटे थे। विराट ने इस मुकाबले में रोहित शर्मा के साथ मिलकर जबरदस्त साझेदारी निभाई थी, जिसने पाकिस्तान को मैच से पूरी तरह से आउट कर दिया था।

कंगारुओं के खिलाफ सूझबूझ भरी पारी

वनडे वर्ल्ड कप में विराट कोहली के बल्ले से सबसे बेस्ट पारी इसी सीजन में ही देखने को मिली। विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ने 85 रन की शानदार पारी खेलते हुए भारत को टूर्नामेंट में पहली जीत का स्वाद चखाया। कोहली इस मैच में जब क्रीज पर उतरे थे, तो टीम महज 2 के स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। कोहली ने दबाव से भरे इस मुकाबले में केएल राहुल संग मिलकर टीम की नैया को पार लगाया था।