हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज शुक्रवार को टाटा मोटर्स के शेयर ने नया रिकॉर्ड कायम किया है। टाटा मोटर्स के शेयर्स वित्त वर्ष 23 के मार्च तिमाही के नतीजों से पहले अपने 52 हफ्ते यानी एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।

कंपनी को मार्च में समाप्त तीन महीनों के लिए सकारात्मक वित्तीय परिणाम जारी करने का अनुमान है। आज एनएसई पर टाटा मोटर्स के शेयर 513.90 रुपये प्रति शेयर पर खुले और अभी तक 1 फीसदी से अधिक की बढ़त हासिल कर चुकी है।

चौथी तिमाही में 3 फीसदी बढ़ी सेल्स

वित्त वर्ष 23 की आखिरी और चौथी तिमाही में टाटा मोटर्स ने 3 प्रतिशत की रिकॉर्ड वॉल्यूम ग्रोथ दर्ज की थी, जो ज्यादातर यात्री वाहनों बाजार द्वारा संचालित थी। इसी समय के दौरान JLR (जगुआर लैंडरोवर) के वॉल्यूम में 24 फीसदी की वृद्धि हुई।

कोरोना के कारण सेमीकंडक्टर यानी चिप की कमी हो गई थी जो अब दूर हो चुकी है। वहीं टाटा की JLR ने भी ग्राहकों के बीच अच्छी लोकप्रियता हासिल की है।

आज हो सकता है Q4 के नतीजे का एलान

टाटा मोटर्स आज अपने FY23 के Q4 के नतीजे घोषित कर सकती है। इसके साथ ही कंपनी डिविडेंड का भी एलान कर सकती है। टाटा मोटर्स यह डिविडेंड साल 2016 के बाद पहली बार देगी क्योंकि कंपनी ने दिसंबर तिमाही में प्रॉफिट कमाया था।

क्यों आई तेजी ?

एक साल के उच्चतम स्तर पर टाटा के शेयर्स पहुंचने में टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ आने की खबर भी शामिल है। आपको बता दें कि टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ की खबर के बाद ही टाटा मोटर्स के शेयरों में उछाल आया है। पूरा मामला यह है कि टाटा मोटर्स, टाटा टेक्नोलॉजीज में 74.69 फीसदी हिस्सेदारी रखती है। इसके अलावा बाकी के होल्डिंग्स 7.26 प्रतिशत अल्फा टीसी होल्डिंग पीटीई और 3.63 प्रतिशत टाटा कैपिटल ग्रोथ के पास है।

सेबी के पास आईपीओ के लिए डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद से टाटा मोटर्स के शेयरों में उछाल आना शुरु हुआ है। पिछले कुछ कारोबारी दिनों में कंपनी के शेयर के दाम 500 रुपये के पार चुके हैं जो 25 फीसदी ज्यादा है।

वर्तमान में यह खबर लिखे जाने तक शुक्रवार सुबह 11:45 बजे तक कंपनी के शेयर एनएसई पर 1.55 फीसदी की बढ़त के साथ 513 रुपये पर और बीएसई पर 512 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं।