नई दिल्ली । हमारे देश में माता-पिता अपने बच्चों के लिए अपने जीवन की सारी संपत्ति लुटाने को तैयार रहते हैं। उनकी उम्र बढ़ने पर बारी बच्चों की होती है। आप अपने मां-बाप को एक सुखी और आरामदायक बुढ़ापा दे सकते हैं, तब आपके माता-पिता से ज्यादा और कोई खुश नहीं होगा। इसके लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए कुछ निवेश के विकल्प मौजूद हैं, जो सीनियर सिटीजन को वित्तीय रुप से सुरक्षित रखते हैं।
ऐसी ही एक योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित है। यह योजना डाकघर बचत योजनाओं में से एक है। इस योजना का मकसद रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिकों को एक रेगुलर इनकम देना है। इस योजना में निवेश करने के लिए आपको अपने नजदिकी पोस्ट ऑफिस या बैंक जाना होगा। यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत निवेश किए हुए पैसे खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद मैच्योर हो जाती है। हालांकि, अगर आप चाहें, तब इस अवधि को केवल एक बार के लिए 3 साल तक और बढ़ा सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1 हजार रुपये है, और अधिकतम निवेश राशि 30 लाख रुपये है। इस योजना में 8.2 प्रतिशत का ब्याज दर मिलेगा। 
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवॉय) भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई एक अच्छी योजना है। इस योजना के तहत आप रिटायरमेंट और पेंशन दोनों का लाभ उठा सकते हैं। पीएमवीवीवॉय एक निश्चित रिटर्न प्रदान करता है। योजना की अवधि दस वर्ष की अवधि के लिए है। इस योजना के लिए इसके ग्राहकों की आयु 60 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना में आप न्यूनतम 1.5 लाख रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको सालाना 7.40 प्रतिशत का रिटर्न दिया जाएगा। इस योजना का कोई लॉक-इन पीरियड नहीं है।