अक्षय तृतीया के दिन विवाह, सगाई, गृहप्रवेश, मुंडन आदि शुभ कार्य बिना किसी शुभ मुहूर्त के किए जाते हैं, अर्थात इन्हें बिना किसी शुभ मुहूर्त के भी किया जा सकता है.

इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल 2023 को पड़ रही है. खरीदारी के लिए भी यह दिन सबसे अच्छा माना जाता है, खासतौर पर सोना, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदना शुभ माना जाता है. इस दिन किया गया कोई भी कार्य शुभ माना जाता है और स्थायी परिणाम देता है. यही वजह है कि अक्षय तृतीया के दिन लोग बिना पंचांग देखे विवाह, मुंडन, मुंडन जैसे मांगलिक कार्यों को करते हैं. लेकिन शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि ये काम करने से मां लक्ष्मी बहुत नाराज होती हैं. आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया पर कौन से काम नहीं करने चाहिए.

अक्षय तृतीया के दिन न खरीदें ये सामान

हालांकि जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन इस दिन प्लास्टिक, एल्युमीनियम या स्टील के बर्तन और सामान न खरीदें. यदि कोई ऐसा करता है तो राहु का प्रभाव हावी हो जाएगा और घर में दरिद्रता आ सकती है.

पूजा स्थान, तिजोरी को गंदा न रखें

अक्षय तृतीया के दिन पूजा स्थान, तिजोरी या धन रखने के स्थान को भूलकर भी गंदा न रहने दें. अगर ऐसा होता है तो जगह-जगह गंदगी होने से मां लक्ष्मी काफी नाराज होंगी और इससे घर में नकारात्मकता आएगी.

शराब, जुआ से रहें दूर

अक्षय तृतीया पर जुआ, चोरी, डकैती, शराब पीने और झूठ बोलने जैसे सभी प्रकार के दोषों से खुद को दूर रखना चाहिए.

किसी को धन उधार न दें

इस दिन भूलकर भी किसी को धन उधार नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और अपना आशीर्वाद अपने साथ लेकर आपको किसी और के लिए छोड़ देती हैं.

मांस, मछली का सेवन न करें

अक्षय तृतीया पर भूलकर भी प्याज, लहसुन, मांस, मछली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों के सेवन से घर में दरिद्रता आएगी.